A
Hindi News विदेश एशिया सीमा पर भिड़ी पाक और अफगान की सेना, तोप और मोर्टार से गई इतने पाकिस्तानियों की जान

सीमा पर भिड़ी पाक और अफगान की सेना, तोप और मोर्टार से गई इतने पाकिस्तानियों की जान

Firing Between Pakistan & Afghan forces on Border: पाकिस्तान और अफगान में इन दिनों खूनी संघर्ष छिड़ा है। दोनों सेनाएं एक दूसरे की जान लेने पर उतारू हैं। मगर ऐसा क्या हो गया कि जिस पाकिस्तान की अफगानिस्तान में तालिबानियों से गहरी दोस्ती थी, अब उसी अफगान की सेना पाकिस्तान के लिए नासूर बन गई है।

अफगानिस्तान की सेना (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP अफगानिस्तान की सेना (प्रतीकात्मक फोटो)

Firing Between Pakistan & Afghan forces on Border: पाकिस्तान और अफगान में इन दिनों खूनी संघर्ष छिड़ा है। दोनों सेनाएं एक दूसरे की जान लेने पर उतारू हैं। मगर ऐसा क्या हो गया कि जिस पाकिस्तान की अफगानिस्तान में तालिबानियों से गहरी दोस्ती थी, अब उसी अफगान की सेना पाकिस्तान के लिए नासूर बन गई है। आखिर क्या वजह है कि पाकिस्तान से अफगान की सेना बदला लेना चाहती है। दरअसल अफगान की सेना पाकिस्तान से अपने हक की लड़ाई लड़ रही है। मगर पाकिस्तान अफगानों के अधिकारों पर डाका डाल रहा है। यही वजह है कि रविवार को दोनों सेनाओं में जमकर गोलीबारी हुई और इसमें पाकिस्तान के 6 लोगों की जान चली गई।

घटना के मुताबिक पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के चमन जिले में सीमा के निकट रविवार को अफगान बलों की ओर से की गई गोलीबारी में कम से कम छह पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हो गई। जबकि 17 अन्य घायल हो गए। पाकिस्तानी सेना ने यह जानकारी दी है। सेना की मीडिया शाखा, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आइएसपीआर) के अनुसार अफगान बलों द्वारा की गई गोलीबारी में तोप के गोलों और मोर्टार समेत भारी हथियारों का इस्तेमाल किया गया था।

तोप से अंधाधुंध गोलाबारी
आइएसपीआर ने एक बयान में कहा, “अफगान सीमा बलों ने नागरिक आबादी पर तोप के गोलों और मोर्टार समेत भारी हथियारों से अकारण व अंधाधुंध गोलीबारी की।” बयान में कहा गया है कि गोलीबारी में छह पाकिस्तानी नागरिक मारे गए और 17 अन्य घायल हो गए। ‘समा’ टीवी की खबर के अनुसार घायलों को एक स्थानीय अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है और पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान के सीमा बलों ने जवाबी गोलीबारी की है। पाकिस्तान सरकार ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए काबुल में अफगान अधिकारियों से संपर्क किया है और भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति से बचने के लिए कड़ी कार्रवाई की मांग की है। गोलीबारी का कारण तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है। अफगान पक्ष को हुए नुकसान के बारे में भी जानकारी नहीं मिल सकी है।

Latest World News