A
Hindi News विदेश एशिया आज सेवानिवृत्त हो जाएंगे पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष बाजवा, आसिम मुनीर को मिलेगी कमान

आज सेवानिवृत्त हो जाएंगे पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष बाजवा, आसिम मुनीर को मिलेगी कमान

Pakistan Bajwa & Asim Munir: पाकिस्तानी सेना के चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनकी जगह पर आसिम मुनीर को नया सेनाध्यक्ष बनाए जाने का ऐलान पहले ही हो चुका है। पाकिस्तानी सेना के हेडक्वार्टर में जनरल बाजवा मुनीर के हाथों में कमांड स्टिक सौंप कर अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएंगे।

पाकिस्तान सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : PTI पाकिस्तान सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा (फाइल फोटो)

Pakistan Bajwa & Asim Munir: पाकिस्तानी सेना के चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनकी जगह पर आसिम मुनीर को नया सेनाध्यक्ष बनाए जाने का ऐलान पहले ही हो चुका है। पाकिस्तानी सेना के हेडक्वार्टर में जनरल बाजवा मुनीर के हाथों में कमांड स्टिक सौंप कर अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएंगे। आसिम मुनीर को भी जनरल बाजवा का ही करीबी माना जाता है। बाजवा पर पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पीटीआइ के नेता आय से अधिक संपत्ति का आरोप लगा चुके हैं। उन्होंने बाजवा पर हमला करने के साथ ही साथ भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडेय की तारीफ भी की थी। इस मामले में पाकिस्तानी नेता को पुलिस ने गिरफ्तार करके जेल भी भेज दिया है।

लंबे समय से पाकिस्तान में सेनाध्यक्ष को लेकर चल रही थी रस्साकशी
पाकिस्तान में सेनाध्यक्ष के चयन को लेकर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पूर्व पीएम इमरान खान के बीच कई महीने से वाद-विवाद का दौर चल रहा था। पूर्व पीएम इमरान खान की ओर से शहबाज शरीफ पर सेनाध्यक्ष की नियुक्ति में मनमानी करने का आरोप भी लगाया गया था। मगर अब जाकर आसिम मुनीर का नाम फाइनल हुआ है। इसके बाद आज मंगलवार को रावलपिंडी के 6आर्मी हेडक्वार्टर में चेंड ऑफ बैटन कमांड सेरेमनी का आयोजन कर नए सेनाध्यक्ष को कमान सौंपने की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है।

मुनीर के चयन से सेना में पड़ी फूट
आसिम मुनीर को पाकिस्तानी सेना का नया अध्यक्ष बनाए जाने से सेना के दो वरिष्ठ जनरलों ने बगावत का ऐलान कर दिया है। इनमें  ले. जनरल फैज हमीद और ले. जनरल अजहर अब्बास का नाम शामिल है। वह दोनों पूर्व पीएम इमरानखान के करीबी हैं। इमरान खान की सरकार में फैज हमीद पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के चीफ रह चुके हैं। अब दोनों ही अफसर सेना से नौकरी छोड़ने की धमकी दे रहे हैं।

सेवानिवृत्ति के बजाय मुनीर को इनाम
पाकिस्तान में जिस आसिम मुनीर को नया सेनाध्यक्ष बनाया जा रहा है, वह पिछले 27 नवंबर को ही सेवानिवृत्त होने जा रहे थे। मगर पाकिस्तान की सरकार ने उन्हें तीन वर्ष का एक्टेंशन देते हुए सेनाध्यक्ष की कुर्सी पर बैठा दिया है। आसिम मुनीर को इमरान खान का सख्त विरोधी माना जाता है। इसीलिए वह पीएम शहबाज शरीफ की पहली पसंद बन सके। शहबाज शरीफ के इस दांव से इमरान खान के चारों खाने चित्त हो गए हैं। क्योंकि मुनीर के सेनाध्यथक्ष बनने के बाद इमरान की मुश्किलें बढ़ेंगी।

Latest World News