A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में खत्म हुआ इंतजार, निर्वाचन आयोग ने जारी किया चुनावों का ये पूरा कार्यक्रम

पाकिस्तान में खत्म हुआ इंतजार, निर्वाचन आयोग ने जारी किया चुनावों का ये पूरा कार्यक्रम

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने आगामी वर्ष फरवरी में होने वाले आम चुनावों के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। पाकिस्तान में 8 फरवरी को चुनाव होने हैं। मगर प्रत्याशियों के नामांकन 22 दिसंबर 2023 से ही शुरू हो जाएंगे।

पाकिस्तान के लोग।- India TV Hindi Image Source : AP पाकिस्तान के लोग।
पाकिस्तान में अब चुनावों का इंतजार खत्म हो चुका है। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने अगले साल फरवरी में होने वाले आम सभा चुनावों का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। चुनावों का पूरा कार्यक्रम जारी होते ही पाकिस्तान की सभी राजनीतिक पार्टियां सक्रिय हो गई हैं। वहीं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अब भी जेल में सलाखों के पीछे हैं। उनकी पार्टी और उनके चुनाव लड़ने की संभावनाओं पर अब भी आशंका के बादल छाए हुए हैं। पाकिस्तान में आम चुनाव में देरी करा सकने वाले निचली अदालत के फैसले को उच्चतम न्यायालय द्वारा खारिज किए जाने के कुछ घंटों बाद आठ फरवरी के लिए आम चुनावों का कार्यक्रम जारी कर दिया गया।
 
पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने शुक्रवार रात को चुनाव कार्यक्रम जारी किया। इससे कुछ ही घंटों पहले उच्चतम न्यायालय ने आम चुनाव के लिए नौकरशाहों को निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्त करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को स्थगित करने वाले लाहौर उच्च न्यायालय (एचएचसी) के निर्णय को खारिज कर दिया गया था। ईसीपी की अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार 20 दिसंबर से 22 दिसंबर तक नामांकन दाखिल करा सकते हैं।

ये रहा प्रमुख कार्यक्रम

20 से 22 तक नामांकन भरने वाले उम्मीदवारों के नाम 23 दिसंबर को प्रकाशित किए जाएंगे और उनके दस्तावेजों की जांच 24 दिसंबर से 30 दिसंबर तक की जाएगी। नामांकन पत्रों को खारिज या स्वीकार करने के निर्वाचन अधिकारी के फैसले के खिलाफ अपील दायर करने की अंतिम तिथि तीन जनवरी होगी और अपीलीय न्यायाधिकरण द्वारा उम्मीदवारों की अपील पर निर्णय लेने की अंतिम तिथि 10 जनवरी होगी। उम्मीदवारों की संशोधित सूची 11 जनवरी को प्रकाशित की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 12 जनवरी है। मतदान आठ फरवरी को होगा। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Latest World News