A
Hindi News विदेश एशिया Imran Khan Arrested: आखिर क्या है अल-कादिर ट्रस्ट मामला? जिसमें इमरान खान हुए हैं गिरफ्तार

Imran Khan Arrested: आखिर क्या है अल-कादिर ट्रस्ट मामला? जिसमें इमरान खान हुए हैं गिरफ्तार

सेना ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मंगलवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से गिरफ्तार कर लिया है। उनकी गिरफ्तारी अल-कादिर ट्रस्ट केस में हुई है। जानिए क्या है ये मामला, जिससे पाकिस्तान में बवाल मचा है-

protest in pakistan- India TV Hindi Image Source : AP IMAGE पाकिस्तान में मचा है बवाल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के परिसर से अल-कादिर ट्रस्ट केस के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया, जहां वह आज दोपहर दो बजे सुनवाई में भाग ले रहे थे। खान को रेंजर्स ने अदालत परिसर से हिरासत में ले लिया।इमरान खान की गिरफ्तारी की खबर पर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने इस्लामाबाद के पुलिस प्रमुख, गृह सचिव और अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल को 15 मिनट के भीतर अदालत में पेश होने और यह बताने का निर्देश दिया कि पूर्व पीएम को क्यों और किस मामले में गिरफ्तार किया गया। 

मंगलवार को अपनी गिरफ्तारी से कुछ घंटे पहले इमरान खान का एक रिकॉर्डेड वीडियो प्रसारित किया गया। अपनी गिरफ्तारी के एक दिन पहले ही इमरान खान ने  पाकिस्तानी सेना के एक सेवारत वरिष्ठ खुफिया अधिकारी के खिलाफ उनकी हत्या के प्रयास में शामिल होने के आरोप लगाए थे। 

जानिए क्या है अल-कादिर ट्रस्ट केस?

इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और उनके करीबी सहयोगी जुल्फिकार बुखारी और बाबर अवान ने अल-कादिर प्रोजेक्ट ट्रस्ट का गठन किया, जिसका उद्देश्य पंजाब के झेलम जिले की सोहावा तहसील में 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा' प्रदान करने के लिए अल-कादिर विश्वविद्यालय की स्थापना करना था। विश्वविद्यालय के दस्तावेजों में ट्रस्ट के कार्यालय का पता "बनी गाला हाउस, इस्लामाबाद" के रूप में उल्लेख किया गया है।

बुशरा बीबी ने बाद में 2019 में एक निजी रियल एस्टेट फर्म, बहरिया टाउन के साथ दान प्राप्त करने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ट्रस्ट ने अपने सौदे के हिस्से के रूप में बहरिया शहर से 458 कनाल, 4 मरला और 58 वर्ग फुट की भूमि प्राप्त की।

हालांकि, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह के अनुसार, इस 458 कनाल भूमि में से इमरान खान ने अपना हिस्सा तय किया और दान की गई 240 कनाल भूमि बुशरा बीबी की करीबी दोस्त फराह गोगी के नाम पर स्थानांतरित कर दी।

सनाउल्लाह ने दावा किया कि इस जमीन के मूल्य को कम करके आंका गया और खान ने विश्वविद्यालय के नाम पर अपना हिस्सा प्राप्त किया, उन्होंने कहा कि पूर्व पीएम ने मामले को दबाने की कोशिश की।

इन आरोपों के बाद, पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने ट्वीट किया कि इमरान खान ने रियल एस्टेट टाइकून मलिक रियाज को लगभग 190 मिलियन पाउंड दिए, जिन्हें बाद में ब्रिटिश अधिकारियों को यह राशि देनी पड़ी ताकि यह जांच की जा सके कि यह पैसा पाकिस्तान में किसी काली कमाई के आय से था या नहीं। 

मलिक रियाज ने एक ट्रस्ट को सैकड़ों एकड़ जमीन भी दान की, जिसके सदस्य इमरान खान, बुशरा बीबी और फराह गोगी थे लेकिन आलोचकों के अनुसार, ट्रस्ट को 2021 में अल-कादिर विश्वविद्यालय नामक एक निर्माणाधीन संस्थान के लिए दान के नाम पर लाखों मिले, जिसका उद्घाटन 5 मई, 2019 को खान द्वारा किया गया, जो संस्थान के अध्यक्ष हैं।

यह घोटाला तब सामने आया जब पाकिस्तान के मीडिया ने बताया कि ट्रस्ट द्वारा 180 मिलियन पाकिस्तानी रुपये प्राप्त किए गए थे, जबकि रिकॉर्ड में लगभग 8.52 मिलियन पाकिस्तानी रुपये का खर्च दिखाया गया था। उन्होंने आगे पूछा कि जब संस्थान को एक ट्रस्ट के रूप में स्वीकार किया गया था तो संस्थान छात्रों से शुल्क क्यों ले रहा है।

Latest World News