A
Hindi News विदेश एशिया कश्मीर को बर्बाद करने के लिए पाकिस्तान तैयार कर रहा नए आतंकी मॉड्यूल, जानकर हिल जाएगा दिमाग

कश्मीर को बर्बाद करने के लिए पाकिस्तान तैयार कर रहा नए आतंकी मॉड्यूल, जानकर हिल जाएगा दिमाग

Pakistan's New Terrorist Module in Kashmir: मोदी सरकार द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए हटाए जाने के बाद से ही आतंकवाद की कमर टूट रही है। सीमा पार से अब पाकिस्तान द्वारा की जाने वाली घुसपैठ को सुरक्षा बल लगातार नाकाम बना रहे हैं। आतंकियों को कश्मीर घाटी में खोज-खोज कर मारा जा रहा है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

Pakistan's New Terrorist Module in Kashmir: मोदी सरकार द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए हटाए जाने के बाद से ही आतंकवाद की कमर टूट रही है। सीमा पार से अब पाकिस्तान द्वारा की जाने वाली घुसपैठ को सुरक्षा बल लगातार नाकाम बना रहे हैं। आतंकियों को कश्मीर घाटी में खोज-खोज कर मारा जा रहा है। लिहाजा बौखलाया पाकिस्तान अब कश्मीर को बर्बाद करने के लिए आतंक की ऐसी साजिश रच रहा है, जिसके बारे में जानकर आपका दिमाग हिल जाएगा। पाकिस्तान की इस साजिश ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के भी होश उड़ा दिए हैं।

फिलहाल कश्मीर में पहले की तरह आतंकी भेजने और जगह-जगह आतंकवाद की जड़ें जमाने में पाकिस्तान फेल साबित होने लगा है। सुरक्षा एजेंसियां इतनी अधिक चौकन्ना हैं कि पाकिस्तान की प्लानिंग सफल होने से पहले ही ध्वस्त हो जा रही है। यानि अब पाकिस्तान कश्मीर में वह सब नहीं कर पा रहा है, जिसे अर्से से करता आ रहा था। भारतीय सेना और सुरक्षा एजेंसियां धीरे-धीरे कश्मीर में जड़ें जमा चुकी आतंक की नर्सरी को उखाड़ कर फेंक रही हैं। अब जम्मू-कश्मीर में आतंक के खौफनाक मंजर से लोगों को राहल मिलनी शुरू हो गई है। हालांकि इससे पूरी तरह निजात मिलने में काफी वक्त लगेगा। कश्मीर में आतंक की दाल नहीं गलते देख पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ की सी-विंग अब नए आतंकी मॉड्यूल तैयार कर रही है। इसकी भनक सुरक्षा एजेंसियों को लग चुकी है।

कश्मीर में क्या है पाकिस्तान के नए आतंकी मॉड्यूल का स्वरूप?
मोदी सरकार के प्रयासों और सुरक्षा बलों की चौकसी के चलते तेजी से सामान्य स्थिति की ओर बढ़ते कश्मीर को देखकर पाकिस्तान का खून उबल रहा है। कश्मीर में कुछ बड़ी साजिश नहीं कर पाने की टीस पाकिस्तान की बेबसी बढ़ा रही है। लिहाजा अब पाकिस्तान कश्मीर में नए तरीके का आतंकी मॉड्यूल तैयार कर रहा है। इसके लिए खुफिया एजेंसी आइएसआइ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में बैठे आतंकियों की मदद कर रही है। पीओके में बैठे आतंक के हैंडलर कश्मीरी युवाओं में "हाईब्रिड आतंकवाद" पैदा करने पर काम कर रहे हैं। इसके तहत पीओके से आतंकी कश्मीरी युवाओं के लिए कुछ विशेष तरह के ड्रग और मादक पदार्थों की तस्करी कर रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से कश्मीरी युवा "पागल" हो सकते हैं और आतंकी फिर उनके दिमाग को अपने ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पाकिस्तान का नया आतंकी मॉड्यूल है।

आतंकवादी हैंडलर शाकिर अली खान बना नए मॉड्यूल का मुखिया
पाकिस्तान ने कश्मीर घाटी में नए आतंकी मॉड्यूल को विकसित करने का जिम्मा केरन के खौफनाक आतंकी शाकिर अली खान को सौंपा है। यह आतंकवादी हैंडलर कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों से असुरक्षा महसूस करने के चलते पीओके में पाकिस्तान की मदद से घुसपैठ करने में कामयाब हो चुका है, जहां वह आतंक का नया हैंडलर बन बैठा है। शाकिर अली ने अपने बेटे तहमीद खान को कश्मीर में ऐसे नशीले पदार्थों और ड्रग की तस्करी का मुख्य आपूर्तिकर्ता बनाया है। यह वही शाकिर अली है, जिसने हथियारों और गोला-बारूद का प्रशिक्षण लेकर काफी समय तक हिजबुल मुजाहिद्दीन नामक आतंकी संगठन के लिए केरन में रहकर काम किया। जब लगा कि अब कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद वह यहां सर्वाइव नहीं कर पाएगा तो पीओके में जाकर आतंक का नया अड्डा बना लिया।

नए मॉड्यूल से भटकेंगे कश्मीरी युवा
पाकिस्तान के इस नए आतंकी मॉड्यूल से कश्मीरी युवा भटक सकते हैं। आतंकवादियों को यह भी पता है कि ऐसे नशीले पदार्थों और ड्रग की तस्करी से उनके पास आतंक का कारोबार बढ़ाने के लिए धन भी आएगा। क्योंकि इस समय पाकिस्तान सरकार की आर्थिक स्थिति डवांडोल चल रही है,  लिहाजा वह आतंकियों को उतना धन नहीं दे पा रही है, जिससे कि वह भारत में तबाही मचा सकें। धन की मदद नहीं मिलने से भी आतंकवादियों में बेबसी है। लिहाजा उन्होंने इस मॉड्यूल से धन और आतंक दोनों एक साथ बढ़ाने का नया तरीका ईजाद किया है। पाकिस्तान सरकार इसमें पूरी मदद कर रही है, क्योंकि उन्हें लग रहा है कि इससे जुटाया धन पाकिस्तान को भी भूख से बचा सकता है।

हाल ही में पाकिस्तान से की गई 5 किलोग्राम नशीले पदार्थ की तस्करी
जम्मू-कश्मीर पुलिस के अनुसार हाल ही में पाकिस्तान से 5 किलोग्राम नशीले पदार्थों और ड्रग की तस्करी कश्मीर में की गई है, जिसकी कीमत वैश्विक बाजार में 5 करोड़ रुपये से भी अधिक है। कश्मीर में इस आतंकी मॉड्यूल के प्रमुख तहमीद खान द्वारा इसकी आपूर्ति कश्मीरी युवाओं में कराई गई है। हालांकि पुलिस ने इसमें से 2 किलोग्राम नशीला पदार्थ बरामद कर लिया था। जबकि बाकी सामग्री को बेचा जा चुका है। यह ऐसे ड्रग और नशीले पदार्थ हैं, जिनके इस्तेमाल के बाद कश्मीरी युवाओं का दिमाग पागल हो सकता है। उनमें हिंसा, आतंकवाद और जेहाद का जिन्न पैदा करना फिर काफी आसान हो सकता है। इन नशीले पदार्थों की तस्करी पाकिस्तान से ड्रोन के जरिये की जा रही है। बीएसएफ ने पाकिस्तान के ऐसे कई ड्रोन को मार भी गिराया था और भारी मात्रा में नशीले पदार्थ ड्रग्स और गोला-बारूद की बरामदगी की थी।

Latest World News