A
Hindi News विदेश एशिया आर्थिक कंगाली के बाद अब पाकिस्तान को ​'बिजली' का झटका, कटौती से हाहाकार

आर्थिक कंगाली के बाद अब पाकिस्तान को ​'बिजली' का झटका, कटौती से हाहाकार

पाकिस्तान की आवाम को भीषण गर्मी और रमजान के पवित्र महीने में भी भीषण बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। आर्थिक रूप से कंगाल देश पाकिस्तान में बिजली कटौती भी बड़ी मुसीबत बन रही है।

ELectricity Ciris in Pakistan- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ELectricity Crisis in Pakistan

Highlights

  • रोज 15 घंटे तक लोड शेडिंग से पाकिस्तानियों की बढ़ी फजीहत
  • कराची, लाहौर, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर जैसे कई शहरों में हाल-बेहाल
  • बिजली संयंत्रों के रखरखाव के अभाव में हो रही परेशानी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की आवाम को भीषण गर्मी और रमजान के पवित्र महीने में भी भीषण बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। आर्थिक रूप से कंगाल देश पाकिस्तान में बिजली कटौती भी बड़ी मुसीबत बन रही है। भीषण गर्मी के बीच, पाकिस्तानियों को देशभर में रोजाना आठ से 15 घंटे के घोषित और अघोषित लोड-शेडिंग का सामना करना पड़ रहा है। पाक मीडिया के मुताबिक कराची, लाहौर, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, मुल्तान, बदीन, स्वात और देश के अन्य शहरों में लंबे समय तक लोड-शेडिंग हुई है।

लंबे समय तक लोड-शेडिंग ने जनता के दुखों को बढ़ाना जारी रखा है, जिससे दैनिक कार्यों को करने में कठिनाई होती है, खासकर सेहरी और इफ्तार के समय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कराची में 15 घंटे बिजली कटौती

कराची के कई इलाकों में 15 घंटे तक लोड शेडिंग हुई। शहर के लोड-शेडिंग-मुक्त क्षेत्रों में भी बिजली की कटौती देखी गई, जबकि विभिन्न क्षेत्रों में लोड-शेडिंग की अवधि आठ से बढ़ाकर 15 घंटे कर दी गई है। राष्ट्रीय ग्रिड से 300 मेगावाट की कमी के कारण बिजली आपूर्ति बाधित हुई है।

उत्पादन से 2000 मेगावाट ज्यादा मांग

इस बीच, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के शहरी इलाकों में आठ से नौ घंटे लोड शेडिंग हुई, जबकि ग्रामीण इलाकों में 10 से 12 घंटे लोड शेडिंग हुई। पावर डिवीजन ने कहा कि देश 17,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर रहा है, जबकि मांग बढ़कर 19,000 मेगावाट हो गई है। दोपहर और शाम के समय में मांग बढ़कर 21,000 मेगावाट हो गई।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक पाकिस्तान में गुरुवार को बिजली कटौती के चलते लोगों को इफ्तारी और सेहरी के समय भी मुश्किलों को सामना करना पड़ा। बिजली कंपनी के-इलेक्ट्रिक (केई) ने विभिन्न क्षेत्रों में कई घंटों तक बिजली की कटौती के साथ लंबी अवधि के ‘लोड प्रबंधन’ की घोषणा की। 

क्यों है पाक में बिजली कटौती के बुरे हाल?

पाकिस्तान में नागरिकों को 12 घंटे से भी अधिक समय तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। बिजली उत्पादन के लिए ईंधन की अनुपलब्धता और प्रमुख बिजली संयंत्रों में से कुछ का रखरखाव नहीं होने के चलते पाकिस्तान गंभीर ऊर्जा संकट का सामना कर रहा है। यह जानकारी मीडिया की खबरों से मिली। बृ

इनपुट:आईएएनएस

 

Latest World News