A
Hindi News विदेश एशिया Pakistan News: पाकिस्तान में बाढ़ मचा रही तबाही, लागू हुई इमरजेंसी, PM शरीफ ने रद्द किया लंदन दौरा

Pakistan News: पाकिस्तान में बाढ़ मचा रही तबाही, लागू हुई इमरजेंसी, PM शरीफ ने रद्द किया लंदन दौरा

Pakistan News: पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण NDMA के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, बारिश और बाढ़ ने अब तक 343 बच्चों सहित 937 लोगों की जान ले ली है और कम से कम 30 मिलियन लोगों को आश्रय नहीं मिला है।

Pakistan flood- India TV Hindi Image Source : AP Pakistan flood

Highlights

  • अब तक 343 बच्चों सहित 937 लोगों की मौत
  • सिंध में सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गईं
  • बलूचिस्तान में अब तक 234 लोगों की मौत हुई

Pakistan News: पाकिस्तान में आई भयानक बाढ़ के बीच शहबाज शरीफ की सरकार ने देश में 'राष्ट्रीय आपातकाल' घोषित कर दिया है। साथ ही बाढ़ प्रभावित लोगों के पुनर्वास में मदद के लिए सरकार ने चंदा मांगा है। गुरुवार को जारी एक बयान में सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने देश में बाढ़ की स्थिति को राष्ट्रीय आपातकाल करार दिया है।

बाढ़ से अब तक गई 900 से ज्यादा लोगों की जान 

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण NDMA के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, बारिश और बाढ़ ने अब तक 343 बच्चों सहित 937 लोगों की जान ले ली है और कम से कम 30 मिलियन लोगों को आश्रय नहीं मिला है। इस बीच, सिंध में सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गईं जहां 14 जून से अब तक बाढ़ और बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण 306 लोगों की जान गई है। वहीं बलूचिस्तान में 234 मौतें हुईं जबकि खैबर पख्तूनख्वा और पंजाब में क्रमशः 185 और 165 मौतें दर्ज की गईं। 

Image Source : apPakistan flood

आपको बता दें कि पाकिस्तान में असामान्य बारिश की वजह से पूरे देश में अचानक बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। विशेष रूप से पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में, जो इस समय सिंध के 23 जिलों को "आपदा प्रभावित" घोषित कर रहा है।

पीएम शहबाज शरीफ ने रद्द किया लंदन दौरा 

प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन का अपना निजी दौरा रद्द कर दिया है। समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, वह अपनी पोती का इलाज कराने के लिए कतर से लंदन जाने वाले थे, जिसका वहां इलाज चल रहा है। दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर कतर में मौजूद शहबाज शरीफ देश में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए देश वापस जा रहे हैं। देश वापस लौटने के बाद शरीफ एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे जहां राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सहित सभी संबंधित अधिकारी उन्हें बाढ़ प्रभावितों के बचाव और राहत के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी देंगे।

Latest World News