A
Hindi News विदेश एशिया भारत पर कनाडा के आरोपों के बहाने POK और बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक पर छलका पाकिस्तान का दर्द, ये कहकर उगला जहर

भारत पर कनाडा के आरोपों के बहाने POK और बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक पर छलका पाकिस्तान का दर्द, ये कहकर उगला जहर

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का भारत पर आरोप लगाने वाले कनाडा के बहाने पाकिस्तान अपना दर्द छलकाने लगा है। भारत की आलोचना करने के बहाने पाकिस्तान ने पीओके और बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक का दर्द भी बयां कर दिया है। पाकिस्तान ने कनाडा के आरोपों का समर्थन किया है।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच।- India TV Hindi Image Source : FILE पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच।

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों पर पाकिस्तान को भी अपना दर्द छलकाने का मौका मिल गया है। पाकिस्तान ने कनाडा के आरोपों का समर्थन करने के साथ ही साथ भारत द्वारा पूर्व में पीओके और बालाकोट में कई गई सर्जिकल और एयरस्ट्राइक का दर्द भी साझा कर दिया है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों के समर्थन में पाकिस्तान ने कहा कि भारत की क्षेत्रीय हत्याओं का नेटवर्क अब ग्लोबल हो गया है। पाकिस्तान के इस कथन का विश्लेषण करने वाले विशेषज्ञ मानते हैं कि कनाडा विवाद के बहाने पाकिस्तान द्वारा खीझकर भारत पर लगाया गया क्षेत्रीय से ग्लोबल हत्याओं के आरोप स्पष्ट तौर पर भारत द्वारा पाकिस्तान में की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद उसके दर्द को बयां करते हैं।

बता दें कि भारत ने पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी, जिसमें कई सौ आतंकवादी मारे गए थे। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा कि गत जून ने में कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या अंतरराष्ट्रीय कानून और राष्ट्र की संप्रभुता के संयुक्त राष्ट्र के नियमों का स्पष्ट उल्लंघन है। पहले से ही भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक से खिसियाए पाकिस्तान ने कनाडा के आरोपों के पक्ष में बोलते कहा कि यह एक विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय भागीदार के रूप में वैश्विक विकास और विश्वास के लिए किए जाने वाले भारत के दावे के विपरीत एक लापरवाह और गैर-जिम्मेदाराना कृत्य है।

पाकिस्तान कनाडा के आरोपों के बहाने निकाल रहा अपनी भड़ास

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो द्वारा भारत पर लगाए गए निराधार आरोपों के बहाने पाकिस्तान अपनी भड़ास निकालने में लगा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज के अलावा कई अन्य वर्तमान व पूर्व अधिकारियों ने भी भारत के खिलाफ जमकर जहर उगला है। जस्टिन ट्रुडो के प्रेरित आरोपों के बहाने पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ तीखी आलोचना की है। इससे द्विपक्षीय संकट औहर गहरा गया है। मुमताज ने उन्हीं आरोपों के तहत भारत को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की, जिसके तहत पाकिस्तान को आतंकवाद प्रयोजित देशों की लिस्ट में एफएटीएफ की कुख्यात ग्रे सूची में 4 साल तक रखा गया था।

भारतीय खुफिया एजेंसी पर पाकिस्तान ने लगाया ये आरोप

भारतीय खुफिया एजेंसियों पर भी पाकिस्तान ने कई गंभीर आरोप लगाए हैं। विदेशी मंत्रालय की प्रवक्ता का कहना है कि भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ अपहरण व जासूसी के कृत्यों में शामिल थी और दक्षिण एशिया में लक्षित हत्याओं के लिए पाकिस्तान को निशाना बनाया गया। मुमताज ने भारत पर आरोप लगाते कहा कि पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान ने इस संबंध में एक व्यापक डोजेयर जारी किया था, जिसमें 2021 के लाहौर हमले में भारत की संलिप्तता के ठोस सुबूत दिए थे। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि हमले की योजना बनाकर भारतीय खुफिया विभाग ने इसे अंजाम दिया था।

भारतीय सैन्य अधिकारी कुलभूषण जाधव पर लगाया जासूसी का आरोप

पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य अधिकारी कुलभूषण जाधव पर भी जासूसी का संगीन आरोप लगाया। मुमताज बलोच ने कहा कि 2016 में कुलभूषण जाधव ने पाकिस्तान में आतंक और तोड़फोड़ के लिए धन जुटाने में संलिप्त रहे। इसे जाधव ने कुबूल भी किया था। पाकिस्तान के विदेश सचिव साइरस काजी ने कहा कि कनाडा द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों से पाक आश्चर्यचकित नहीं है। दुनिया को इसके तरीकों को पहचानना चाहिए, जिसे वह अपरिहार्य सहयोगी मानता है। पाकिस्तान ने कहा कि कनाडाई पीएम के आरोपों में कुछ सच्चाई होगी, इसलिए उन्होंने ऐसा कहा है। पाकिस्तान के पूर्व विदेशमंत्री ने मंगलवार को विश्व समुदाय से आह्वान किया कि वह भारत को हिंदुत्व आतंकवादी देश घोषित करे। इससे पाकिस्तान की बौखलाहट को समझा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

जस्टिन ट्रुडो के आरोपों पर भारत के पक्ष में खड़ा हुआ चीन, कनाडा समेत पश्चिमी देशों पर ग्लोबल टाइम्स ने इस तरह निकाली भड़ास

अमेरिका ने कहा-"परेशान करने वाला है भारत पर ट्रूडो का आरोप", मगर जांच होने तक चीजों को उनके हाल पर छोड़ना बेहतर

 

Latest World News