A
Hindi News विदेश एशिया Pakistan: कंगाल पाकिस्तान ईद पर झेल रहा है रेकॉर्ड महंगाई की मार, एक लाख में बकरा तो सवा लाख में बिक रही है कुर्बानी के लिए गाय

Pakistan: कंगाल पाकिस्तान ईद पर झेल रहा है रेकॉर्ड महंगाई की मार, एक लाख में बकरा तो सवा लाख में बिक रही है कुर्बानी के लिए गाय

Pakistan: पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई अपने चरम पर है, इसीलिए वहां एक लाख में बकरा बिक रहा है और लगभग सवा लाख में गाय। पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची एशिया का सबसे बड़ा पशु बाजार है।

Pakistan PM Shehbaz Sharif- India TV Hindi Image Source : PTI Pakistan PM Shehbaz Sharif

Highlights

  • पाकिस्तान ईद पर झेल रहा है रेकॉर्ड महंगाई की मार
  • एक लाख में बकरा तो सवा लाख में बिक रही है कुर्बानी के लिए गाय
  • महंगाई से पाकिस्तान की जनता बेहाल

कंगाली की मार झेल रहा पाकिस्तान (Pakistan) अब रेकॉर्ड तोड़ महंगाई से परेशान है। खास तौर से ये महंगाई उसे त्योहारों के दौरान परेशान कर रही है। 10 जुलाई को ईद उल अजहा आने वाला है और इस त्योहार के दौरान मुस्लिम समुदाय में कुर्बानी का रिवाज़ है। पाकिस्तान जोकि एक मुस्लिम देश है, वहां इस त्योहार को जोरों शोरों से मनाया जाता है। हालांकि इस बार कुर्बानी के लिए जानवरों कि कीमत इतनी ज्यादा है कि खरीददारों की हालत खराब है। महांगाई से जानवर बेचने वाले और खरीदने वाले दोनों परेशान हैं।

एक लाख में बकरा, सवा लाख में गाय

पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई अपने चरम पर है, इसीलिए वहां एक लाख में बकरा बिक रहा है और लगभग सवा लाख में गाय। पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची एशिया का सबसे बड़ा पशु बाजार है। कराची के ज्यादातर लोग यहीं से कुर्बानी के लिए जानवर खरीदते हैं। इसे सोहराब गोथ मवेश मंडी कहा जाता है। ये पाकिस्तान की बहुत बड़ी मंडी है। यहां हजारों की तादाद में पशु मालिक त्योहारों पर अपने जानवर बेचने पहुंचते हैं। हालांकि इस बार ये व्यापारी जानवरों की कीमतों में बढ़ी वृद्धी से खासा परेशान हैं।

पिछले साल के मुकाबले कम बिके जानवर

महंगाई की वजह से इस बार इस बाजार में रौनक कम है और पहले के मुकाबले जानवर भी कम बिके हैं। व्यापारियों का कहना है कि ट्रांसपोर्ट की बढ़ती कीमतों, मजदूरी और जानवरों के रखरखाव में बढ़ रहा खर्च उन्हें ऊंची कीमतों पर जानवर बेचने पर मजबूर कर रहा है। इस बार स्थिति यह है कि इस बाजार में खरीददारों से ज्यादा व्यापारी आ रहे हैं।

पेट्रोल के दाम भी बढ़े 

पाकिस्तानी वित्त मंत्रालय की ओर से बीते दिनों जारी अधिसूचना के मुताबिक, सरकार ने पेट्रोल पर दस रुपये प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी), केरोसिन और हल्के डीजल तेल (एलडीओ) पर पांच रुपये प्रति लीटर पेट्रोलियम शुल्क लगाया है। इसकी वजह से पेट्रोल की कीमत में 14.85 रुपये, एचएसडी में 13.23 रुपये, मिट्टी के तेल में 18.83 रुपये और एलडीओ में 18.68 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। पाकिस्तान में पेट्रोल की एक्स-डिपो अब 248.74 रुपये प्रति लीटर, एचएसडी 276.54 रुपये, केरोसिन 230.26 रुपये और एलडीओ 226.15 रुपये हो गया है। 

Latest World News