A
Hindi News विदेश एशिया चांद पर चंद्रयान के उतरते ही गदगद हुईं शेख हसीना, भारत की खुशी में किया यह ऐलान

चांद पर चंद्रयान के उतरते ही गदगद हुईं शेख हसीना, भारत की खुशी में किया यह ऐलान

भारत की कामयाबी पर पाकिस्तान भले खुश न हुआ हो, लेकिन दूसरा पड़ोसी बांग्लादेश में चांद फतह होने का जश्न मनाया जा रहा है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत की इस उपलब्धि को पूरे दक्षिण एशिया के लिए बड़ा बताते हुए ढाका में जश्न मनाने का ऐलान किया है। चंद्रयान 3 की चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की बधाई दी है।

चांद पर उतरा भारत का चंद्रयान।- India TV Hindi Image Source : ISRO चांद पर उतरा भारत का चंद्रयान।

चंद्रमा पर भारत के पहुंचते ही वैले तो पूरी दुनिया से बधाइयों का तांता लगा है। अमेरिका से लेकर रूस और यूरोप व सऊदी अरब तक प्रधानमंत्री मोदी के पास इस महान उपलब्धि के लिए बधाइयां भेज रहे हैं। मगर भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश चांद फतह करने पर काफी खुश है। इस उपलब्धि से गदगद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि उनका देश चंद्रयान-3 की कामयाबी पर भारत के साथ खुशी मना रहा है, क्योंकि यह सभी दक्षिण एशियाई देशों के लिए काफी गर्व व प्रेरणा का विषय है।

बता दें कि भारत का चंद्रयान-3 बुधवार को चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला पहला अंतरिक्ष मिशन बन गया। बांग्लादेश में भारत के उच्चायोग ने बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, “बांग्लादेश की माननीय प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 23 अगस्त 2023 को माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक संदेश भेजकर चंद्रयान-3 के सफलतापूर्वक चांद पर उतरने पर उन्हें और भारत के लोगों को बधाई दी। उन्होंने इसरो को भी शुभकामनाएं भेजी हैं।

चांद पर भारत, ढाका में जश्न

‘ढाका ट्रिब्यून’ की खबर के मुताबिक, हसीना ने अपने संदेश में कहा है कि बांग्लादेश इस अहम मौके पर और इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर भारत के साथ खुशी मना रहा है, क्योंकि विज्ञान और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आगे बढ़ना सभी दक्षिण एशियाई देशों के लिए अत्यंत गर्व और प्रेरणा का विषय है। हसीना और मोदी, दोनों दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। दोनों नेताओं ने ब्रिक्स के वर्तमान अध्यक्ष और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा द्वारा आयोजित रात्रिभोज के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा ने बुधवार को शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जोहानिसबर्ग पहुंचे राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों के प्रमुखों के सम्मान में मिड्रैंड स्थित गैलाघेर एस्टेट में रात्रिभोज का आयोजन किया।  (भाषा)

यह भी पढ़ें

कश्मीर में गोलियों की जगह अब होगी "आयुर्वेद की अमृत वर्षा", भारत के आयुष मंत्रालय ने बनाया खास प्लान

भारत ने इन देशों को जोड़कर करा दिया BRICS का विस्तार, क्या UNSC भी होगा तैयार

Latest World News