A
Hindi News विदेश एशिया G20 शिखर सम्मलेन के दौरान WHO और IMF प्रमुखों से मिले PM मोदी, ट्वीट का लिखी ये खास बात

G20 शिखर सम्मलेन के दौरान WHO और IMF प्रमुखों से मिले PM मोदी, ट्वीट का लिखी ये खास बात

G20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

G20 शिखर सम्मलेन के दौरान WHO और IMF प्रमुखों से मिले PM मोदी- India TV Hindi Image Source : TWITTER G20 शिखर सम्मलेन के दौरान WHO और IMF प्रमुखों से मिले PM मोदी

इंडोनेशिया के बाली में आयोजित G20 शिखर सम्मलेन में शामिल होने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनियाभर के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। पीएम मोदी की यह सब मुलाकातें शिखर सम्मलेन से इतर हो रही हैं। दुनिया के शीर्ष नेताओं से मुलाकात के क्रम में आज पीएम मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने इस मुलाकात के बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि, भारत स्वस्थ विश्व सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "बाली में आपसे मिलकर खुशी हुई, ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस! भारत एक स्वस्थ विश्व के निर्माण के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

वहीं WHO के प्रमुख  ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "वैश्विक पारंपरिक स्वास्थ्य केंद्र की मेजबानी और निर्माण पर डब्ल्यूएचओ के साथ आपके सहयोग के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद। हेल्ड फॉर ऑल के लिए एक साथ! जी20।"

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने IMF प्रमुख क्रिस्टालिना जॉजीर्वा और उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के बारे में PMO ने ट्वीट करते हुए बाते कि पीएम नरेंद्र मोदी ने क्रिस्टालिना जॉजीर्वा और गीता गोपीनाथ से बाली में जी 20 समिट में मुलाकात की।

जॉजीर्वा ने अपनी ओर से बातचीत के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने ट्वीट किया, जी 20 के मौके पर समय निकालने के लिए नरेंद्र मोदी को धन्यवाद! आपके साथ बहुत अच्छी बात हुई।

दुनियाभर के नेताओं से की पीएम मोदी ने मुलाकात 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य विश्व नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की और कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने वार्षिक जी20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को यहां संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन संकट के कारण उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों ने दुनिया में तबाही मचा दी है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला चरमरा गई है।

Latest World News