A
Hindi News विदेश एशिया शी चिनफिंग को राष्ट्रपति बनने की पाक पीएम मिलकर देंगे बधाई, दो दिन की यात्रा पर चीन जाएंगे शहबाज शरीफ

शी चिनफिंग को राष्ट्रपति बनने की पाक पीएम मिलकर देंगे बधाई, दो दिन की यात्रा पर चीन जाएंगे शहबाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ मंगलवार को अपनी दो दिन की ऑफिशियल यात्रा पर चीन जाएंगे, जिस दौरान वह राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित वहां के सभी बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे।

चीनी प्रेसिडेंट शी चिनफिंग और पाक पीएम शहबीज शरीफ(फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP/PTI चीनी प्रेसिडेंट शी चिनफिंग और पाक पीएम शहबीज शरीफ(फाइल फोटो)

Islamabad: शी चिनफिंग(Xi Jinping) एक बार फिर लगातार तीसरी दफा चीन के राष्ट्रपति चुने गए हैं। इसको लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ(Shehbaz Sharif) चीनी राष्ट्रपति को मुबारकबाद देने के लिए मंगलवार को अपनी दो दिन की ऑफिशियल यात्रा पर चीन जाएंगे। शी चिनफिंग को तीसरी बार प्रेसिडेंट चुने जाने पर मिलकर बधाई देने वाले शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पहले पीएम होंगे। रेडियो पाक की खबर के मुताबिक पीएम शहबाज शरीफ के साथ एक हीई लेवल डेलिगेशन होगा और वह राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित चीन के तमाम बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे।   

'पीएम बनने के बाद शरीफ की यह पहली चीनी यात्रा'

आपको बता दें कि पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ ने अप्रैल में इसी साल ही प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला था, जिसके बाद उनकी यह पहली चीनी यात्रा है। जानकारी के मुताबिक दोनों देश इस मुलाकात के दौरान स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप की समीक्षा करेंगे और साथ ही वैश्विक घटनक्रम पर भी वार्ता करेंगे। पाकिस्तानी पीएमओ(PMO) के मुताबिक शरीफ चीनी नेतृत्व के साथ ‘सकारात्मक और फलदायक बैठकों’ को लेकर होपफुल हैं जिनका मकसद बिजनेस, स्ट्रेटेजिक और और आम जनों के बीच रिश्तों को बढ़ाना है। 

'चीन-पाक दोस्ती के ज्यादा कारगार रिजल्ट देखना चाहते'

रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बीजिंग में ब्रीफिंग के दौरान कहा कि चीन पाक पीएम शहबाज शरीफ की आगामी यात्रा का स्वागत करता है। झाओ लिजियान ने कहा कि चीन इस यात्रा में पाकिस्तान के साथ हाई लेवल स्ट्रेटेजिक सहयोग को और बढ़ाने को लेकर होपफुल है। उन्होंने आगे कहा कि चीन दोनों राष्ट्रों के लोगों के फायदे के लिए चीन-पाक फ्रेंडशिप के और ज्यादा कारगर रिजल्ट देखना चाहता है।  बता दें कि पाक पीएम शहबाज शरीफ चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के इंविटेशन पर वहां जा रहे हैं।

'दोनों देशों के बीच फ्रेंडशिप पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ी'

झाओ लिजियान ने कहा कि इंटरनेशनल और घरेलू हालात कैसे भी हों, दोनों देशों के बीच फ्रेंडशिप पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने एक दूसरे के हितों से जुड़े मुद्दों पर आपस में हमेशा एक दूसरे का साथ दिया है और साथ खड़े रहे हैं। डॉन न्यूजपेपर द्वारा दी गई खबर के मुताबिक पीएम शरीफ इस यात्रा में अरबों डॉलर के चीन-पाकिस्तान वित्तीय गलियारे (CPEC) पर बात कर सकते हैं।

Latest World News