A
Hindi News विदेश एशिया पुलिस वाले अदा करते रहे ईद की नमाज, इधर पाकिस्तान की जेल से भाग गए 17 कैदी

पुलिस वाले अदा करते रहे ईद की नमाज, इधर पाकिस्तान की जेल से भाग गए 17 कैदी

पाकिस्तान में बकरीद की नमाज के दौरान एक जेल से 17 कैदी दीवार फांद कर फरार हो गए। पाकिस्तान पुलिस के अनुसार कैदियों ने पहले से ही भागने की योजना बना रखी थी। इसमें किसी बाहरी द्वारा मदद किए जाने की आशंका भी जाहिर की जा रही है।

पाकिस्तान की जेल- India TV Hindi Image Source : AP पाकिस्तान की जेल

पाकिस्तान में ईद के दिन 17 कैदी उस वक्त जेल से भाग निकले जब पुलिस वाले नमाज अदा कर रहे थे। पाकिस्तानियों कैदियों ने पहले ही इस दौरान जेल से भागने की योजना बना रखी थी। इस घटना से पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। यह घटना पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत की चमन जेल में हुई। जहां से बकरीद की नमाज के दौरान 17 कैदी फरार हो गए, जबकि एक कैदी की जेल के सुरक्षाकर्मियों द्वारा गोली मार दिए जाने से मौत हो गई। बलूचिस्तान के कारागार महानिरीक्षक मलिक शुजा कासी ने बताया कि हिंसा और गोलीबारी में कुछ पुलिस गार्ड और कैदी घायल भी हुए हैं।

कासी ने बताया कि घटना बृहस्पतिवार की है जब जेल परिसर के भीतर खुले स्थान में बकरीद की नमाज पढ़ी जा रही थी। उन्होंने बताया, ‘‘इन कैदियों ने जेल से भागने की योजना बनायी थी और बकरीद की नमाज के दौरान उसे अंजाम दिया। बकरीद की नमाज के लिए जब उन्हें बैरकों से बाहर निकलने दिया गया तो उन्होंने पुलिस गार्ड पर हिंसक तरीके से हमला कर दिया।’’ कासी ने कहा कि इसी हंगामे और हिंसा के दौरान जेल के सुरक्षाकर्मियों द्वारा चलायी गई गोली लगने से एक कैदी की मौत हो गई जबकि 17 अन्य भागने में सफल रहे।

ऐसे भागे कैदी

ये सभी कैदी विभिन्न अपराधों में जेल की सजा काट रहे थे। शुजा कासी ने बताया, ‘‘ऐसा लगता है कि जेल से सफलतापूर्वक भागने में उन्हें बाहरी मदद मिली है।’’ कासी ने बताया कि भागने वाले कैदियों की सूची तैयार की गई है और उनमें से कुछ आतंकवादी गतिविधियों के सिलसिले में जेल में बंद थे। गौरतलब है कि चमन जेल ईरान की सीमा के पास स्थित है और सुरक्षा बलों को डर है कि कैदियों ने अपने साथियों की मदद से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर ली होगी। घटना के बाद से पाकिस्तान पुलिस के होश उड़ गए हैं। भागे हुए कैदियों की तलाश शुरू कर दी गई है। फिलहाल उनके बारे में कोई प्रारंभिक जानकारी पुलिस को नहीं मिल पाई है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

भारत में होने वाले SCO शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, जानें पूरा शेड्यूल

भारत की वजह से कटोरा लेकर भीख मांगता फिर रहा पाकिस्तान, अब बिलावल भुट्टो जाएंगे जापान

Latest World News