A
Hindi News विदेश एशिया खाली हो रहा इस देश का इलाका, अब तक पलायन कर गई 70 फीसदी मूल आबादी, जानिए क्या है मामला?

खाली हो रहा इस देश का इलाका, अब तक पलायन कर गई 70 फीसदी मूल आबादी, जानिए क्या है मामला?

अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच नागोर्नो-काराबाख विवादित क्षेत्र से बड़ी संख्या में मूल निवासियों ने पलायन किया है। अब तक 70 फीसदी आबादी पलायन कर चुकी है। यह इलाका खाली होने लगा है। क्या है पलायन का कारण? जानिए पूरा मामला।

नागोर्नो-काराबाख से...- India TV Hindi Image Source : AP नागोर्नो-काराबाख से पलायन कर गई 70 फीसदी मूल आबादी

Azarbaijan-Armenia: अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच नागोर्नो-काराबाख विवादित क्षेत्र है। इसी बीच नागोर्नो-काराबाख की 70 प्रतिशत से अधिक मूल आबादी आर्मीनिया पलायन कर गई है। शुक्रवार सुबह तक 84,770 लोग नागोर्नो-काराबाख छोड़ चुके थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस बीच, क्षेत्र की अलगाववादी सरकार ने कहा है कि वह खुद को भंग कर देगी और साल के अंत तक अजरबैजान में गैर मान्यता प्राप्त गणतंत्र का अस्तित्व समाप्त हो जायेगा। आर्मीनिया के अधिकारियों के अनुसार जातीय आर्मीनियाई लोगों का क्षेत्र से रविवार से बड़े पैमाने पर पलायन शुरू हुआ, जो अभी जारी है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह तक 84,770 लोग नागोर्नो-काराबाख छोड़ चुके थे। पलायन शुरू होने से पहले इस क्षेत्र की आबादी लगभग 1,20,000 थी। 

Image Source : APनागोर्नो-काराबाख से पलायन कर गई 70 फीसदी मूल आबादी

अजरबैजान ने की थी आक्रामक कार्रवाई

हाल में अजरबैजान ने अपने से अलग हुए क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के लिए आक्रामक कार्रवाई की थी और नागोर्नो-काराबाख में आर्मीनियाई सैनिकों से अपने हथियार डालने तथा अलगाववादी सरकार से खुद को भंग करने के लिए कहा था। इसके बाद नागोर्नो-काराबाख की अलगाववादी सरकार ने यह ऐलान किया। इस संबंध में क्षेत्र के अलगाववादी राष्ट्रपति सैमवेल शेखरामनयन ने एक अधिसूचना पर हस्ताक्षर किए हैं। दस्तावेज में लड़ाई को खत्म करने के लिए 20 सितंबर को किये गये समझौते का हवाला दिया गया है। इसके तहत अजरबैजान नागोर्नो-काराबाख के निवासियों को ‘स्वतंत्र, स्वैच्छिक और बिना रोकटोक आवाजाही’ की अनमुति देगा और बदले में आर्मीनिया में सैनिकों को अपने हथियार सौंपने होंगे। 

Image Source : APनागोर्नो-काराबाख से पलायन कर गई 70 फीसदी मूल आबादी

जानिए कहां है नागोर्नो-काराबाख?

अजरबैजान ने क्षेत्र में मूल आर्मीनियाई लोगों के अधिकारों का सम्मान करने की प्रतिबद्धता जताई है। नागोर्नो-काराबाख अजरबैजान का एक क्षेत्र है जो कि 1994 में खत्म हुई अलगवावादी लड़ाई के बाद आर्मीनियाई सेना के समर्थन से जातीय आर्मीनियाई बलों के नियंत्रण में आ गया था। वर्ष 2020 में छह सप्ताह के युद्ध के दौरान अजरबैजान ने नागोर्नो-काराबाख के आसपास के क्षेत्रों के अलावा उन क्षेत्र के कुछ हिस्सों को भी वापस ले लिया था, जिस पर जातीय आर्मीनियाई बलों ने पूर्ववर्ती संघर्ष में कब्जा कर लिया था। नागोर्नो-काराबाख को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अजरबैजान के संप्रभु क्षेत्र के हिस्से के रूप में मान्यता दी गई थी।  

Also Read: 

पाकिस्तान ब्लास्ट: पुलिस अधिकारी की गाड़ी के पास आया हमलावर और खुद को उड़ा लिया, अब तक 52 लोगों की मौत

रूस को करारा जवाब देने का बन रहा महा प्लान! यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मिले नाटो के जनरल सेक्रेटरी

'इमरान खान ने ही रचा था पाकिस्तान में हिंसा का षड्यंत्र', जांच दल ने कोर्ट में किया बड़ा दावा

 

Latest World News