A
Hindi News विदेश एशिया भारत विरोधी निर्णय ले रहा प्रेसिडेंट मुइज्जू का मालदीव, इंडिया ने खुला रखा बातचीत का रास्ता

भारत विरोधी निर्णय ले रहा प्रेसिडेंट मुइज्जू का मालदीव, इंडिया ने खुला रखा बातचीत का रास्ता

मालदीव में भारतीय उच्चायुक्त और मालदीव के विदेश मंत्री की बैठक हुई। मोहम्मद मोइज्जू के मालदीव का राष्ट्रपति बनने के बाद से ही मालदीव चीन की शह पर भारत विरोधी निर्णय लेने लगा है। ऐसे में यह बातचीत काफी अहम है।

मालदीव के प्रेसिडेंट मोइज्जू- India TV Hindi Image Source : FILE मालदीव के प्रेसिडेंट मोइज्जू

maldives: मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के बाद जब से मोहम्मद मुइज्जू प्रेसिडेंट बने हैं, तभी से मालदीव भारत विरोधी निर्णय ले रहा है। राष्ट्रपति मोइज्जू मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों को वापस भारत भेजना चाहते हैं। ऐसी गतिविधियों के बीच भारत ने बातचीत का रास्ता खुला रखा है। किरन रिजिजू के बाद अब भारतीय उच्चायुक्त ने मालदीव में बैठक की। इस दौरान भारतीय उच्चायुक्त महावर ने मालदीव के विदेश मंत्री जमीर से मुलाकात की। 

मालदीव के विदेश मंत्री से की मुलाकात

मालदीव में भारत के उच्चायुक्त मुनु महावर ने गुरुवार को हिंद महासागर में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण द्वीपसमूह राष्ट्र के विदेश मंत्री मूसा जमीर से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच एक विशेष साझेदारी पर ‘सार्थक चर्चा’ की। मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा औपचारिक रूप से भारत से 77 भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने के लिए कहने और दोनों देशों के बीच 100 से अधिक द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा करने का निर्णय लेने के कुछ दिनों बाद यह बैठक हुई। 

दिया जयशंकर का शुभकामना संदेश

महावर ने बैठक की तस्वीरों को साझा करते हुए ‘एक्स’ पर कहा, ‘विदेश मंत्री मूसा जमीर से मुलाकात करके खुशी हुई। विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से शुभकामनाएं प्रेषित की गई। भारत और मालदीव के बीच विशेष साझेदारी बढ़ाने पर बहुत सार्थक चर्चा हुई।’ इंजीनियर से नेता बने मोहम्मद मुइज्जू ने रीजीजू समेत कई विदेशी हस्तियों की मौजूदगी में मालदीव के आठवें राष्ट्रपति के रूप में 17 नवंबर को शपथ ली थी। केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू ने मालदीव के नए राष्ट्रपति के तौर पर मोहम्मद मुइज्जू के शपथ ग्रहण समारोह में देश का प्रतिनिधित्व किया था। 

Latest World News