A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में अंडे, चिकन और प्याज की कीमतें आसमान पर, खरीदने में लोगों के छूट रहे पसीने

पाकिस्तान में अंडे, चिकन और प्याज की कीमतें आसमान पर, खरीदने में लोगों के छूट रहे पसीने

महंगाई और गरीबी से जूझ रहे पाकिस्तान में अंडे, चिकन और प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं। आम जनता खाने की इन चीजों को खरीदने में परेशानी महसूस कर रही है।

eggs chicken onion price in pakistan- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान में चिकन, अंडे और प्याज की कीमतें बढ़ीं

लाहौर: पाकिस्तान में महंगाई आसमान छू रही है। देश में अंडे, चिकन और प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. अंडे की कीमत पंजाब की प्रांतीय राजधानी लाहौर में 400 पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) प्रति दर्जन तक बढ़ गई है। एआरवाई न्यूज ने रविवार को बाजार सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि स्थानीय प्रशासन सरकारी दर सूची को लागू करने में विफल रहा है, जिससे अधिकांश वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार द्वारा प्याज की निर्धारित दर 175 पीकेआर प्रति किलोग्राम के मुकाबले प्याज 230 से 250 पीकेआर प्रति किलोग्राम के बीच बेचा जा रहा है।

अंडे और चिकन की कीमतें आसमान पर

एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, लाहौर में प्रति दर्जन अंडों की कीमत पीकेआर 400 तक पहुंच गई है, जबकि चिकन वहां 615 पीकेआर प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है। पिछले महीने, आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने राष्ट्रीय मूल्य निगरानी समिति (एनपीएमसी) को मूल्य स्थिरता सुनिश्चित करने और जमाखोरी और मुनाफाखोरी को रोकने के उपायों के लिए प्रांतीय सरकारों के साथ नियमित समन्वय जारी रखने का निर्देश दिया था।

कर्ज में डूबा है पाकिस्तान

एआरवाई न्यूज ने वित्त मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस बयान का हवाला देते हुए बताया कि कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता वित्त, राजस्व और आर्थिक मामलों के कार्यवाहक संघीय मंत्री शमशाद अख्तर ने की। इस बीच, एआरवाई न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में पिछले साल नवंबर के अंत तक पाकिस्तान पर कुल कर्ज का बोझ बढ़कर 63,399 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) हो गया है।

पीडीएम और कार्यवाहक सरकार के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान का कुल कर्ज 12.430 ट्रिलियन पीकेआर से अधिक बढ़ गया। कुल ऋण बोझ बढ़कर 63.390 ट्रिलियन पीकेआर हो गया, जिसमें घरेलू ऋण में 40.956 ट्रिलियन पीकेआर और अंतर्राष्ट्रीय ऋण में 22.434 ट्रिलियन पीकेआर शामिल है।

आर्थिक संकट से जूझ रहा है पाकिस्तान 

हाल ही में, विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान का आर्थिक विकास अभिजात वर्ग तक ही सीमित है, जिसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान में आर्थिक संकट के मद्देनजर देश अपने साथी देशों से पिछड़ गया है, पाक वर्नाक्युलर मीडिया ने बताया। पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक के कंट्री निदेशक, नेजी बेन्हासिन ने कहा कि पाकिस्तान का आर्थिक मॉडल "अप्रभावी" हो गया है और कहा कि गरीबी फिर से बढ़ने लगी है, अतीत में गरीबी में उल्लेखनीय कमी फिर से सामने आ रही है, नीति बदलने की दिशा में भावना बढ़ रही है और पाकिस्तान में आर्थिक विकास टिकाऊ नहीं है।

Latest World News