A
Hindi News विदेश एशिया शुरू हो गए रमजान, पर कब होगा जंग विराम? गाजा में 5 महीने से जारी है संघर्ष

शुरू हो गए रमजान, पर कब होगा जंग विराम? गाजा में 5 महीने से जारी है संघर्ष

फिलिस्तीन में रमजान शुरू हो गए हैं। लोगों ने गाजा में 5 महीने से जारी जंग के बीच टूटी फूटी इमारतों के मलबों के बीच नमाज अदा की। रमजान आ गए, पर जंग पर विराम कब लगेगा, यह स्पष्ट नहीं है। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति ने जंग रोकने की कोशिशों की बात कही है।

फिलिस्तीन में शुरू हो गए रमजान- India TV Hindi Image Source : AP फिलिस्तीन में शुरू हो गए रमजान

Ramadan News: मिडिल ईस्ट के कई देशों में रमजान शुरू हो चुका है। फिलिस्तीन में लोगों ने सोमवार को रोजों की शुरुआत कर दी है। हालांकि इजराइल और हमास के बीच जंग पिछले 5 महीनों से जारी है। इसी बीच रविवार रात खस्ताहाल बिल्डिंग्स के मलबे के बीच नमाज अदा की गई। कुछ लोगों ने आश्रय के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे तंबुओं की सजावट कर रमजान का स्वागत किया। 

पांच महीने से  युद्ध है। इस जंग में 30 हजार से अधिक फिलिलस्तीनी मारे जा चुके हैं। जबकि गाजा का अधिकतर हिस्सा मलबे के ढेर में तब्दील हो गया है। खाने-पीने के सामान की किल्लत होने से यह सवाल खड़ा हो गया है कि रोजा (उपवास) रखने वाले लोग शाम में होने वाला ‘इफ्तार’ किस तरह करेंगे। रविवार को रफह में खाने-पीने का सामान खरीद रहीं सबह-अल-हेन्दी ने कहा, “आपको किसी की आंखों में खुशी नहीं दिखेगी। हर परिवार गमगीन है। हर परिवार का कोई न कोई शहीद हुआ है।”

हेलिकॉप्टर्स से भेजी जा रही सहायता सामग्री

अमेरिका और अन्य देशों ने हाल के दिनों में विमानों और हेलीकॉप्टरों से खान-पान सामग्री भेजनी शुरू की है, लेकिन मानवतावादी समूहों का कहना है कि ये सामान महंगे और अपर्याप्त हैं। स्पेन के सहायता समूह ‘ओपन आर्म्स’ से संबंधित एक जहाज के 200 टन खाद्य सामग्री लेकर पड़ोसी देश साइप्रस से गाजा पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह जहाज कब रवाना होगा। 

बाइडेन ने दी रमजान की बधाई

इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को रमजान की बधाई देते हुए कहा कि रमजान में 6 सप्ताह के जंगी विराम की कोशिश में हम लगातार जुटे हुए हैं। बाइडेन ने कहा कि 'यह पवित्र महीना चिंतन और नई शुरुआत का है। गाजा में जंग ने फिलिस्तीन के लोगों को काफी पीड़ा पहुंचाई है। बाइडेन के इस बयान से रमजान में 6 सप्ताह के युद्ध विराम की संभावना बढ़ गई है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रमजान से पहले दुनियाभर के मुस्लिम धर्मावलंबियों को बधाई संदेश दिया। इस दौरान इजराइल और हमास जंग का जिक्र करते हुए बाइडेन ने कहा कि अमेरिका बंधकों की रिहाई से जुड़े समझौते के तहत 6 सप्ताह के लिए जंग विराम के लिए लगातार काम कर रहा है।

गाजा में मानवीय सहायता की कोशिशें और तेज हों: अमेरिका

बाइडन ने कहा, ‘हम स्थायी और दूरगामी स्थिरता, सुरक्षा और शांतिपूर्ण भविष्य की दिशा में काम करना जारी रखेंगे। हम इजराइल-फिलिस्तीन के बीच दो राष्ट्र समाधान पर भी सहमति की कोशिशें जारी रखेंगे, ताकि फलस्तीन और इजराइल के लोगों को समान स्वतंत्रता, सम्मान, सुरक्षा और समृद्धि मिले। यही स्थायी शांति का एकमात्र जरिया है।' उन्होंने कहा कि अमेरिका जमीन, हवाई मार्ग और समुद्र के माध्यम से गाजा में ज्यादा से ज्यादा मानवीय सहायता मुहैया कराने की अंतरराष्ट्रीय कोशिशों का नेतृत्व करना जारी रखेगा।

Latest World News