A
Hindi News विदेश एशिया कजाकिस्तान की घोषणा से रूस और तुर्की भी हैरान, कहा- अब नहीं करेंगे सीरिया वार्ता की मेजबानी

कजाकिस्तान की घोषणा से रूस और तुर्की भी हैरान, कहा- अब नहीं करेंगे सीरिया वार्ता की मेजबानी

कजाकिस्तान ने अपने एक ऐलान से सबको हैरान कर दिया है। कजाख विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह अब सीरिया वार्ता की मेजबानी नहीं करेगा। कजाकिस्तान की इस घोषणा को रूस ने चौंकाने वाला बताया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

कजाकिस्तान ने आखिरकार सीरिया वार्ता की मेजबानी करने से इनकार कर दिया है। इससे रूस, तुर्की भी हैरान है। कजाकिस्तान ने बुधवार को अचानक कहा कि वह अब सीरिया वार्ता की मेजबानी नहीं करेगा। इसके साथ ही 12 साल पहले भड़के सीरियाई संघर्ष को हल करने के उद्देश्य से वार्ता की मेजबानी पर ग्रहण लग गया है। राजधानी अस्ताना में आयोजित 20वें दौर की वार्ता के समापन पर यह निर्णय रूस और अन्य प्रतिभागियों के लिए किसी आश्चर्य से कम नहीं था।

पूर्व सोवियत राष्ट्र ने 2017 से सीरियाई संघर्ष को हल करने के तरीकों पर रूस, तुर्की, सीरिया और ईरान के प्रतिनिधियों को वार्ता के लिए एक स्थान प्रदान किया है। कजाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वार्ता ने उनके मिशन को पूरा किया है और “कम तनाव वाले क्षेत्र के निर्माण, रक्तपात को समाप्त करने और हताहतों की संख्या को कम करने सहित प्रारंभिक लक्ष्यों को पूरी तरह से लागू किया गया है।” विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ऐबेक समदियारोव ने सीरिया की हाल ही में अरब लीग में वापसी और तुर्की के साथ संबंधों को बहाल करने के प्रयासों का हवाला देते हुए कहा कि ‘अस्ताना वार्ता’ ने अपना उद्देश्य हासिल कर लिया है।

कजाकिस्तान के फैसले से रूस भी हैरान

कजाकिस्तान द्वारा अचानक सीरिया वार्ता की मेजबानी करने से इनकार करने के ऐलान से रूस भी हैरान है। वार्ता में मास्को के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले सीरिया में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दूत अलेक्जेंडर लवरेंटयेव ने हालांकि कहा कि कजाकिस्तान का फैसला पूरी तरह से चौंकाने करने वाला है। बातचीत समाप्त होने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “कजाख विदेश मंत्रालय का कदम अप्रत्याशित है।

Latest World News