A
Hindi News विदेश एशिया तो क्या अब यूक्रेन से युद्ध लड़ने के लिए पुतिन महिला कैदियों की भर्ती कर रहे? पढ़ें ये रिपोर्ट

तो क्या अब यूक्रेन से युद्ध लड़ने के लिए पुतिन महिला कैदियों की भर्ती कर रहे? पढ़ें ये रिपोर्ट

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को अब एक साल होने वाले हैं। इस बीच पता चला है कि रूस यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए महिला कैदियों की भर्ती कर रहा है।

russia-ukraine war- India TV Hindi Image Source : PTI रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को अब एक साल होने वाले हैं। दोनों देशों के बीच 24 फरवरी 2022 से शुरू हुआ युद्ध लगातार जारी है। पिछले साल सितंबर में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने सैन्य अभियान का समर्थन करने के लिए 300,000 नागरिकों को सैन्य सेवा में भर्ती करने के उद्देश्य से रूस में आंशिक लामबंदी का आदेश दिया था। अब पता चला है कि रूस यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों में सजायाफ्ता महिलाओं की भर्ती कर रहा है ताकि युद्ध में मदद मिल सके।

महिला कैदियों की भर्ती कर रहा है रूस

 यूक्रेनी सेना ने अपनी खुफिया रिपोर्ट में कहा कि रूस अपनी सेना की युद्ध की क्षमता को बढ़ाने के लिए महिला कैदियों की भर्ती कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि “सेना  में सैनिकों के नुकसान की भरपाई करने के लिए, रूस अब महिला कैदियों को युद्ध में भर्ती करने की कोशिश कर रहा है। एक सप्ताह के दौरान, कब्जेदारों ने डोनेट्स्क क्षेत्र के अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्र में स्निज़्ने शहर की महिला सुधारक कॉलोनी से लगभग 50 महिला कैदियों की भर्ती की है।

इसके अलावा यह भी पता चला है कि उन महिला कैदियों को प्रशिक्षण के लिए भेजा गया था। रिपोर्टों में पता चला है कि लामबंदी की घोषणा के बाद रूस अपनी सेना को मजबूत करने के लिए बेघर लोगों और कम सैन्य अनुभव वाले लोगों की भी ताबड़तोड़ भर्ती कर रहा था।

यूक्रेन अपने रक्षा मंत्री को भी बदलेगा

इस बीच, खार्किव के  के मेयर ने कहा कि दो रूसी S-300 मिसाइलों ने यूक्रेन में फिर से खार्किव पर हमला किया है। इससे पहले ओडेसा और आसपास के क्षेत्र अभी भी बिजली कटौती से जूझ रहे हैं क्योंकि लुहांस्क और डोनेट्स्क क्षेत्रों में 9 बस्तियों के पास हमले किए गए हैं।  एक वरिष्ठ सांसद ने कहा कि यूक्रेन के अपने रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव को भी बदलने की संभावना है क्योंकि यूक्रेन अब रूसी आक्रमण के लिए तैयार है।

Latest World News