A
Hindi News विदेश एशिया G20 मीटिंग में शामिल होने के लिए भारत आ सकते हैं व्लादिमीर पुतिन? जानें क्या मिला जवाब

G20 मीटिंग में शामिल होने के लिए भारत आ सकते हैं व्लादिमीर पुतिन? जानें क्या मिला जवाब

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत में सितंबर में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग ले सकते हैं, लेकिन इस बारे में अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है। पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Russian President Vladimir Putin may come to India to attend the G20 meeting in new delhi- India TV Hindi Image Source : AP G20 मीटिंग में शामिल होने के लिए भारत आ सकते हैं व्लादिमीर पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत में सितंबर में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग ले सकते हैं, लेकिन इस बारे में अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है। पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह पूछे जाने पर कि भारत में होने वाले शिखर सम्मेलन में क्या पुतिन भाग ले सकते हैं, पेस्कोव ने कहा, ‘‘इससे इनकार नहीं किया जा सकता।’’ रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने पेस्कोव के हवाले से कहा, ‘‘लेकिन इस बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।’’ 

G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पुतिन?

पेस्कोव ने कहा, ‘‘रूस जी20 प्रारूप में अपनी पूर्ण भागीदारी जारी रखे हुए है और हम इसे बनाए रखने का इरादा रखते हैं।’’ इंडोनेशिया के बाली में पिछले साल हुए जी20 नेताओं के मंच पर रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उसके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने किया था। पुतिन 2020 और 2021 में डिजिटल तरीके से जी20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया था। जी20 के सदस्य देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली में होना है। 

गौरतलब है कि इंडोनेशिया के बाली में आयोजित G20 के कार्यक्रम में पिछले साल पुतिन शामिल नहीं हुए थे। इस दौराना रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने किया था। 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में जी20 के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। इस बीच रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच संभावना जताई जा रही है कि पुतिन भारत में जी20 के शिखर सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं। इस लिहाज से इस बैठक को विशेष महत्व दिया जा रहा है।

Latest World News