A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल पहुंचे एस जयशंकर ने पशुपतिनाथ मंदिर में किए दर्शन, पुष्प कमल दहल से की मुलाकात

नेपाल पहुंचे एस जयशंकर ने पशुपतिनाथ मंदिर में किए दर्शन, पुष्प कमल दहल से की मुलाकात

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर फिलहाल नेपाल दौरे पर पहुंचे हैं। यहां उन्होंने नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

S Jaishankar reached Nepal visited Pashupatinath temple met Pushp Kamal Dahal- India TV Hindi Image Source : TWITTER नेपाल पहुंचे एस जयशंकर ने पशुपतिनाथ के किए दर्शन

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान शिव के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की। जयशंकर 2024 में विदेश की पहली यात्रा पर बृहस्पतिवार को नेपाल पहुंचे थे। उन्होंने यात्रा के दूसरे दिन देश में अपने कार्यक्रमों की शुरुआत करने से पहले सुबह-सुबह पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन किए। काठमांडू के पूर्वी बाहरी भाग में पवित्र बागमती नदी के किनारे स्थित पशुपतिनाथ नेपाल में सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। दुनियाभर से हजारों हिंदू श्रद्धालु इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं। सदियों पुराना यह मंदिर हिंदू देवता शिव को समर्पित हैं और वह पशुओं के संरक्षक पशुपति के अपने अवतार में यहां विराजमान हैं।

नेपाल पहुंचे एस जयंशकर

बता दें कि विदेश मंत्री अपने दो दिवसीय नेपाल दौरे पर पहुंचे हैं। गुरुवार को एस जयशंकर ने नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों पक्षों ने सदियों पुराने, विशिष्ट और बहुआयामी नेपाल-भारत संबंधों पर व्यापक चर्चा की। इस साल अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत विदेश मंत्री नेपाल पहुंचे। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री प्रचंड से उनके कार्यालय सिंह दरबार में मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उन्हें शुभकामना प्रेसित की।

भारत-नेपाल संबंधों पर चर्चा

इस बाबत एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री प्रचंड से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित कीं। जून 2023 में हुई उनकी सफल भारत यात्रा का स्मरण किया, जिसने हमारे संबंधों को नयी गति प्रदान की है।’’ उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल संबंध वास्तव में खास है और हमारी साझेदारी क्रमिक रूप से सफलता की ओर बढ़ रही है। प्रचंड ने कहा कि आज की बैठक में दोनों नेताओं ने सदियों पुराने, विशिष्ट बहुआयामी नेपाल-भारत संबंधों पर व्यापक रूप से विचारों का आदान-प्रदान किया। 

(इनपुट-भाषा)

Latest World News