A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश में प्रचंड बहुमत से जीती शेख हसीना, इलेक्शन जीतते ही भारत के लिए कही ऐसी बात, Video

बांग्लादेश में प्रचंड बहुमत से जीती शेख हसीना, इलेक्शन जीतते ही भारत के लिए कही ऐसी बात, Video

बांग्लादेश में प्रचंड बहुमत से जीतकर शेख हसीना एक बार फिर सत्ता में वापस आ गई हैं। चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल करके उन्होंने एक तरह से विपक्ष ही खत्म कर दिया। हालांकि विपक्ष ने चुनाव का बहिष्कार किया। इसी बीच चुनाव जीतते ही अपने संबोधन में हसीना ने भारत के लिए बड़ी बात कह डाली।

बांग्लादेश में प्रचंड बहुमत से जीती शेख हसीना- India TV Hindi Image Source : FILE बांग्लादेश में प्रचंड बहुमत से जीती शेख हसीना

Sheikh Hasina on India: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रचंड बहुमत से आम चुनाव जीत लिया है। उनकी पार्टी आवामी लीग 300 में से दो तिहाई बहुमत लेकर आई है। इस मौके पर शेख हसीना ने पूरे देश की आवाम को जीत के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने चुनावी जीत के बाद सोमवार को आम जनता को संबोधि​त करते हुए कई अहम बातें कहीं। जानिए भारत को लेकर उन्होंने क्या बड़ी बात कह डाली?

आम चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को कहा कि भारत बांग्लादेश का एक ‘घनिष्ठ मित्र’ है और दोनों पड़ोसियों ने द्विपक्षीय रूप से कई समस्याओं का समाधान किया है। हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग पार्टी ने लगातार चौथी बार आम चुनाव में जीत दर्ज की है। साल 2009 से रणनीतिक रूप से अहम दक्षिण एशियाई देश पर शासन कर रही 76 वर्षीय नेता ने रविवार को हुए एकतरफा चुनाव में कुल मिलाकर पांचवां कार्यकाल हासिल किया। हालांकि, चुनाव में कम वोट पड़े थे।

भारत बांग्लादेश का अभिन्न मित्र: हसीना

हसीना ने कहा, “भारत बांग्लादेश का बहुत घनिष्ठ मित्र है। भारत ने 1971 में और 1975 में भी हमारा समर्थन किया। उसने मुझे और मेरी बहन और मेरे परिवार के अन्य सदस्यों को आश्रय दिया।” वह अपने परिवार के सदस्यों की हत्या के बाद छह साल तक भारत में निर्वासन में रहने के वक्त का उल्लेख कर रही थीं। अगस्त 1975 में, शेख मुजीबुर रहमान, उनकी पत्नी और उनके तीन बेटों की उनके घर में सैन्य अधिकारियों ने हत्या कर दी थी। उनकी बेटियां हसीना और रेहाना विदेश में होने के कारण बच गईं थी। 

हमारे हर देश के साथ अच्छे रिश्ते, बोलीं हसीना

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, “हम भारत को अपना निकटवर्ती पड़ोसी मानते हैं। हमारे बीच कई समस्याएं थीं, लेकिन हमने इसे द्विपक्षीय तरीके से हल किया। इसलिए, मैं वास्तव में इसकी सराहना करती हूं कि भारत के साथ हमारे अद्भुत संबंध हैं।” हसीना ने कहा, “मेरे हर देश के साथ अच्छे संबंध हैं, क्योंकि यही हमारा नीति-वाक्य है।” 

अगले पांच वर्षों का बताया रोडमैप

प्रधानमंत्री हसीना ने कहा कि अगले पांच वर्षों में उनकी सरकार का मुख्य ध्यान आर्थिक प्रगति पर होगा। उन्होंने कहा कि वह अपने लोगों के लिए काम करने की कोशिश करती हैं। उन्होंने कहा, "मातृ-स्नेह के साथ, मैं अपने लोगों की देखभाल करती हूं, जिन्होंने मुझे यह मौका दिया। बार-बार लोगों ने मुझे वोट दिया है और यही कारण है कि मैं यहां हूं।" भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और श्रीलंका की पूर्व प्रधानमंत्री सिरिमाओ भंडारनायके जैसे वैश्विक नेताओं से तुलना किए जाने पर, हसीना ने कहा, "वे बहुत महान महिलाएं हैं। मैं नहीं हूं। मैं बहुत सरल हूं, बस एक आम शख्स हूं।”

Latest World News