A
Hindi News विदेश एशिया भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर 6.0 रही तीव्रता, सुनामी का अलर्ट नहीं

भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर 6.0 रही तीव्रता, सुनामी का अलर्ट नहीं

पश्चिमी इंडोनेशिया में सोमवार सुबह समुद्र के भीतर जोरदार भूकंप आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि इस भूकंप की तीव्रता 6.0 थी।

इंडोनेशिया में भूकंप - India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE इंडोनेशिया में भूकंप

जकार्ता: पश्चिमी इंडोनेशिया में सोमवार सुबह समुद्र के भीतर जोरदार भूकंप आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि इस भूकंप की तीव्रता 6.0 थी। ये भूकंप आचे प्रांत के एक तटीय जिले सिंगकिल से 48 किलोमीटर (30 मील) दक्षिण-पूर्व में 48 किलोमीटर (30 मील) की गहराई पर केंद्रित था। हालांकि इतने तेज झटकों के बाद भी किसी तरह की गंभीर क्षति या हताहतों की कोई खबर नहीं आई।

सुनामी की नहीं मिली कोई चेतावनी
बता दें कि इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी द्वारा सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी। इंडोनेशिया, 27 करोड़ से ज्यादा लोगों का एक विशाल द्वीपसमूह है। यहां अक्सर भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट होते रहते हैं। ये देश ऐसी जगह स्थित है जहां आग की अंगूठी (रिंग ऑफ फायर), प्रशांत बेसिन में ज्वालामुखियों और फॉल्ट लाइन का एक चाप है।

पिछले साल नवंबर में मारे गए थे 331 लोग
गौरतलब है कि पिछले साल 21 नवंबर को 5.6 की तीव्रता वाले भूकंप में कम से कम 331 लोग मारे गए थे और पश्चिम जावा के सियानजुर शहर में लगभग 600 लोग घायल हो गए थे। सुलावेसी में 2018 में आए भूकंप और सूनामी के बाद से यह इंडोनेशिया में सबसे घातक था, जिसमें लगभग 4,340 लोग मारे गए थे। साल 2004 में, एक बेहद शक्तिशाली हिंद महासागर भूकंप ने सुनामी की शुरुआत की, जिसने एक दर्जन देशों में 2,30,000 से अधिक लोगों की जान ले ली, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशिया के आचे प्रांत से थे।

10 जनवरी को 7.6 की तीव्रता का भूकंप
बता दें कि पिछले हफ्ते भी गहरे समुद्र में आए भीषण भूकंप की वजह से पूर्वी इंडोनेशिया में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं थीं। भूकंप के झटके उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भी महसूस किए गए थे। ‘नेशनल डिजास्टर मिटिगेशन एजेंसी’ ने बताया था कि इंडोनेशिया के तानिमबार द्वीप और दक्षिण-पश्चिम मलुकु जिलों में दो स्कूल बिल्डिगों और 124 मकानों को नुकसान पहुंचा है। एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहारी ने एक बयान में बताया, ‘‘स्थानीय निवासियों को तीन से पांच सेकेंड तक भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। झटका महसूस होने पर लोगों में डर फैल गया और वे घरों से बाहर निकल आए।’’ भूकंप का केन्द्र तानिमबार द्वीपसमूह के पास बांदा सागर में था जहां की आबादी करीब 1,27,000 है। 7.6 तीव्रता के इस भूकंप के झटके को पापुआ और पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांतों सहित उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भी महसूस किया गया। 

Latest World News