A
Hindi News विदेश एशिया तालिबानियों ने की पाकिस्तानी फौज की भारी बेइज्जती, कई सैनिकों को बनाया बंदी

तालिबानियों ने की पाकिस्तानी फौज की भारी बेइज्जती, कई सैनिकों को बनाया बंदी

तालिबानियों और पाकिस्तानी आर्मी के बीच झड़प और भीषण गोलीबारी की खबर है। यह गोलीबारी अफगानिस्तान के कुनार बाजौर सीमा पर हुई है। कुनार प्रांत में डूरंड लाइन पर तनाव व्याप्त है। इसी बीच तालिबानियों ने पाक आर्मी के कई सैनिकों को बंदी बना लिया है।

तालिबानियों ने की पाकिस्तानी फौज की भारी बेइज्जती- India TV Hindi Image Source : FILE तालिबानियों ने की पाकिस्तानी फौज की भारी बेइज्जती

Pakistan Afghanistan Conflict: पाकिस्तान और अफगानिस्तान में लगातार तनातनी जारी है। हाल क समय में पाकिस्तान ने तालिबानियों को वापस अपने देश भेजने के लिए जोरदार अभियान चलाया, जिससे अफगानिस्तान की तालिबान सरकार काफी चिढ़ गई। ताजा घटनाक्रम के तहत पाकिस्तानी आर्मी और तालिबानी सुरक्षाकर्मियों के बीच कुनार बाजौर सीमा पर भीषण गोलीबारी हुई है। इसमें पाकिस्तानी आर्मी के दो जवानों की मौत की खबर है। वहीं कुछ तालिबानियों के मारे जाने की भी जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि अफगानिस्‍तान के कुनार प्रांत में डूरंड लाइन पर हालात बहुत तनावपूर्ण है। तालिबान ने पाकिस्‍तानी सेना को करारा जवाब देने के लिए तोपों का भी इस्‍तेमाल किया है। 

पाकिस्तानी सैनिक तालिबानियों के आगे टेक रहे घुटने, वीडियो वायरल

पाकिस्तान और तालिबानियों में तनातनी के बीच अफगान सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो गया है जिसमें पाकिस्‍तानी सैनिक तालिबानी सेना के आगे घुटने टेक रहे हैं। तालिबान ने अफगान सरजमीं में घुसने वाले पाकिस्‍तानी सैनिकों को बंदी तक बना लिया।

पाक आर्मी और तालिबानि यों में संबंध तनावपूर्ण

अफगानिस्‍तान के चर्चित पत्रकार बिलाल सरवरी ने यह वीडियो ट्वीट किया है। उन्‍होंने कहा कि इस वीडियो में पाकिस्‍तानी सेना और तालिबानी सैनिकों के बीच बहुत तनावपूर्ण माहौल साफ दिखाई दे रहा है। इस वीडियो में मौजूद तालिबान कमांडरों और फाइटर्स कह रहे हैं ‘हमने पाकिस्‍तानी सैनिकों को अफगान सरजमीं के अंदर बंदी बनाया है।‘ 

वीडियो सामने आने के बाद पाक सेना का उड़ रहा मखौल

बिलाल ने बताया कि यह वीडियो कब और कहां का है कि इसका पता नहीं चल पाया है। हालांकि यह वीडियो खुद तालिबान ने बनाया है। इस वीडियो के सामने आने के बाद सोशल मीडिया में पाकिस्‍तानी सेना का जमकर मजाक उड़ रहा है।

सोशल मीडिया में यह वीडियो तेजी से वायरल है, जिसमें लोग इस घटना की तुलना बांग्लादेश जंग से कर रहे हैं, जब पाक सेना ने भारतीय फौज के आगे घुटने टेक दिए थे और आत्मसमर्पण कर दिया था। तालिबान और पाकिस्‍तान के बीच यह लड़ाई ऐसे समय पर हुई जब ईरान ने पाकिस्‍तानी आतंकी ठिकानों पर मिसाइलें बरसाई हैं। इस तरह पाकिस्‍तान ने अब ईरान अफगानिस्‍तान और भारत तीनों से ही तनाव मोल ले लिया है।

‘अलग थलग पड़ गया पाकिस्तान‘

कई विश्‍लेषक यह कह रहे हैं कि पाकिस्‍तान अलग थलग पड़ गया है। पाकिस्‍तान और तालिबान के बीच तनाव की वजह से लंबे समय से तोर्खम सीमा भी बंद है जहां से सबसे ज्‍यादा व्‍यापार होता है।पाकिस्‍तान और तालिबान के बीच सीमा विवाद बहुत लंबे समय से बना हुआ है। पाकिस्‍तान जबरन सीमा पर बाड़ लगाना चाहता है लेकिन अफगानिस्‍तान में चाहे जो भी सरकार को वह इसका कड़ा विरोध करती रही है। 

पाकिस्तान के लिए ‘भस्मासुर‘ बने तालिबानी

पाकिस्तान को लगता था कि तालिबान सरकार अफगानिस्तान में बनने के बाद दोनों में दोस्ती और बढ़ जाएगी। इसका फायदा पाकिस्तान भारत के खिलाफ उठाना चाहता था, लेकिन शिकारी खुद यहां शिकार हो गया। पाकिस्तान के लिए ये तालिबानी ‘भस्मासुर‘ की तरह बन गए हैं और हमले कर रहे हैं।

Latest World News