A
Hindi News विदेश एशिया 'पुरुष हैं शासक, बात मानें औरतें' तालिबानी मंत्री ने महिलाओं के खिलाफ की अनर्गल बयानबाजी

'पुरुष हैं शासक, बात मानें औरतें' तालिबानी मंत्री ने महिलाओं के खिलाफ की अनर्गल बयानबाजी

अफगानिस्तान के एक मंत्री ने महिलाओं और पुरुषों की समानता के अधिकारों पर अनर्गल बयान दिया है। उन्होंने पुरुषों को श्रेष्ठ बताया और महिलाओं के बारे में कई बातें कहीं। जानिए अपने संबोधन में उन्होंने तालिबान सरकार के कानून और महिलाओं को लेकर क्या कहा?

फगानिस्तान में तालिबानी मंत्री ने महिलाओं के खिलाफ उगला जहर- India TV Hindi Image Source : FILE फगानिस्तान में तालिबानी मंत्री ने महिलाओं के खिलाफ उगला जहर

Afghanistan News: अफगानिस्तान में जब से ​तालिबानी सरकार ने हुकूमत पर कब्जा किया है, तब से महिलाओं के खिलाफ नए नए बयान और कानून बनाए जा रहे हैं। महिलाओं की आजादी पर अंकुश लगाने वाले कार्यों से अफगानिस्तान में महिलाओं की हालत खराब हो गई है। शिक्षा से लेकर सामाजिक समानता तक हर कार्य में महिलाओं के अधिकारों पर लगाम लगाई जा रही है। इन सबके बीच अफगानिस्तान के एक मंत्री ने महिलाओं पर ऐसा अनर्गल बयान दे डाला है, जिससे महिलाओं के प्रति तालिबान की क्या मानसिकता है, यह एक बार फिर पता चली है। 

जानिए तालिबानी मंत्री ने क्या दिया बयान?

जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार के कार्यवाहक उच्च शिक्षा मंत्री नेदा मोहम्मद नदीम (Neda Mohammad Nadim) ने रविवार को महिलाओं के खिलाफ अनर्गल बयानबाजी की है। उन्होंने बागलान यूनिवर्सिटी में एक सभा में कहा कि इस्लामी शरिया कानून के अनुसार पुरुष और महिलाएं समान नहीं हैं। काबुल न्यूज एजेंसी टोलो की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि हम औरतों से जुड़े तालिबानी सिस्टम को खत्म करने की प्रक्रिया में है।

नेदा मोहम्मद नदीम ने पश्चिमी देशों पर निशाना साधते हुए कहा कि पश्चिमी देश पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता का प्रचार करते हैं, लेकिन दोनों एक जैसे नहीं है। उन्होंने तालिबानी सरकार की तरफ से औरतों के खिलाफ उठाए गए कदम को सही ठहराया। उन्होंने सभा के दौरान इस बात पर जोर दिया कि महिलाएं और पुरुष समान नहीं हैं। उन्होंने पुरुष को शासक कहा और समझाने की कोशिश की कि पुरुष महिलाओं पर अधिकार जमा सकते हैं। साथ ही यह भी कहा कि 'महिलाओं को पुरुषों की बात माननी चाहिए।'

एजुकेशन पर यह बोले तालिबान सरकार के मंत्री

तालिबानी मंत्री ने कहा कि इंजीनियरिंग, कृषि और कुछ अन्य पाठ्यक्रम महिला छात्रों की गरिमा और सम्मान और अफगान संस्कृति से मेल नहीं खाते हैं। तालिबान शासित शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को पूरे प्रांत में यह घोषणा करने का निर्देश दिया कि 10 वर्ष से अधिक उम्र की किसी भी लड़की को प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने की अनुमति नहीं है।

Also Read: 

मेक्सिको के चर्च में हो रही थी प्रार्थना सभा, तभी गिर पड़ी छत, सैकड़ों लोग थे मौजूद, कई लोगों की मौत

पोलियो की खुराक नहीं दी, तो होगी एक महीने की जेल, पाकिस्तान में सरकार बना रही नियम

 अफ्रीका में चीन को पटखनी देगा भारत, आर्मी चीफ रवाना हुए तंजानिया, जानिए कैसे 'ड्रैगन' पर लगेगी लगाम?

Latest World News