A
Hindi News विदेश एशिया अल कायदा ने जारी किया मारे जा चुके आतंकी अल जवाहिरी का वीडियो, सामने आई ये बात

अल कायदा ने जारी किया मारे जा चुके आतंकी अल जवाहिरी का वीडियो, सामने आई ये बात

आतंकी संगठन अल कायदा ने 35 मिनट का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें आतंकी अल जवाहिरी दिखाई दे रहा है। जबकि अल जवाहिरी अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया था। रिकॉर्डिंग में तारीख का जिक्र नहीं था और ट्रांस्क्रिप्ट स्पष्ट रूप से उस समय सीमा की ओर इशारा नहीं करती, जब इसे बनाया जा सकता था।

Al Zawahiri- India TV Hindi Image Source : FILE अल जवाहिरी

इस्लामाबाद: आतंकी संगठन अल कायदा ने शुक्रवार को एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में अलकायदा के मारे जा चुके आतंकी अल जवाहिरी के होने का दावा किया गया है। ये वीडियो किस तारीख का है, इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है लेकिन वीडियो 35 मिनट का है। ये जानकारी रायटर्स का हवाला देते हुए अरब न्यूज ने दी है। 

खुफिया समूह एसआईटीई के अनुसार, समूह का दावा है कि रिकॉर्डिंग अल-जवाहिरी द्वारा सुनाई गई थी, जिसके बारे में माना जाता था कि वह इस साल की शुरुआत में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया था। रिकॉर्डिंग में तारीख का जिक्र नहीं था और ट्रांस्क्रिप्ट स्पष्ट रूप से उस समय सीमा की ओर इशारा नहीं करता, जब इसे बनाया जा सकता था। बता दें कि 9/11 के साजिशकर्ता अयमन अल-जवाहिरी को 31 जुलाई की सुबह अमेरिकी ड्रोन द्वारा अफगानिस्तान के काबुल में मार गिराया गया था।

जवाहिरी को किसने टारगेट किया? 

जवाहिरी को टारगेट करने में पाकिस्तान की भागीदारी की संभावना एक विवादास्पद मुद्दे के रूप में उभरी है। हालांकि अमेरिका और पाकिस्तान ने अब तक सार्वजनिक रूप से ऐसी भूमिका को स्वीकार नहीं किया है। यूरोपियन फाउंडेशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज (EFSAS) की रिपोर्ट के अनुसार, जवाहिरी के अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे तक पाकिस्तान में रहने की सूचना थी और उसके पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के संरक्षण में रहने की भी खबरें थीं।

थिंक-टैंक ने न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि कई सालों तक यह माना जाता था कि जवाहिरी पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाके में छिपा हुआ है और यह स्पष्ट नहीं है कि वह अफगानिस्तान क्यों लौटा। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद, यह माना जाता है कि जवाहिरी का परिवार काबुल में सुरक्षित घर लौट आया।

जवाहिरी की हत्या में पाकिस्तान की भूमिका है?

शीर्ष खुफिया सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि जवाहिरी को कराची में पनाह दी जा रही थी और तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के कुछ समय बाद उसे हक्कानी नेटवर्क के द्वारा चमन सीमा के जरिए काबुल ले जाया गया था।

जवाहिरी की हत्या में पाकिस्तान की भूमिका पर, अमेरिकन एंटरप्राइज़ इंस्टीट्यूट (एईआई) के एक सीनियर फेलो, माइकल रुबिन ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जवाहिरी की हत्या में पाकिस्तान की भूमिका थी। उन्होंने अंडरलाइन किया, "पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था खतरे में है, और देश के पतन का खतरा है।" 

Latest World News