A
Hindi News विदेश एशिया सांसत में पड़ी चीनी लोगों की जान, तबाही मचाने आया ‘साओला’ तूफान; 9 लाख लोग हुए रेस्क्यू और 460 उड़ानें रद्द

सांसत में पड़ी चीनी लोगों की जान, तबाही मचाने आया ‘साओला’ तूफान; 9 लाख लोग हुए रेस्क्यू और 460 उड़ानें रद्द

चीन में साओला तूफान की दस्तक ने हाहाकार मचा दिया गया है। सैकड़ों पेड़, मकान और प्रतिष्ठान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। लोगों को घरों के अंदर ही रहने की एडवाइजरी दी गई है। चीन में स्कूल, कॉलेज, बाजार और प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया गया है। वाहनों की आवाजाही भी रोक दी गई है। एक हफ्ते के लिए अलर्ट है। 9 लाख लोगों को रेस्क्यू।

चीन में साओला तूफान से मची तबाही।- India TV Hindi Image Source : AP चीन में साओला तूफान से मची तबाही।

दक्षिणी चीन में शनिवार सुबह तूफान ‘साओला’ ने दस्तक दे दी है। इससे लाखों चीनियों की जान मुश्किल में पड़ गई है। आनन-फानन में चेतावनी को देखते हुए एक दिन पहले ही लगभग 9 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। अन्य संवेदनशील जगहों पर रह रहे लोगों को भी सुरक्षित ठिकानों पर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा तूफान के चलते हांगकांग के अधिकतर हिस्से और तटीय दक्षिणी चीन के अन्य हिस्सों में व्यापारिक गतिविधियां, परिवहन सेवा और स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

गुआंग्डोंग प्रांत के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बताया कि हांगकांग के ठीक दक्षिण में झुहाई शहर में रात तीन बजकर 30 मिनट यह शक्तिशाली तूफान आया। अनुमान जताया गया था कि तूफान 17 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गुआंग्डोंग तट के साथ दक्षिण-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा, लेकिन पहले से ही यह कमजोर पड़ने लगा। चेतावनी को देखते हुए शुक्रवार को ही गुआंग्डोंग में 7,80,000 लोगों को जोखिम वाले क्षेत्रों से बाहर निकाल लिया गया, जबकि पड़ोसी फुजियान प्रांत में 1,00,000 अन्य लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया।

लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह, सैकड़ों उड़ानें रद्द

तीन में विभिन्न प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही लोगों की आवाजाही पर भी बैन लगा दिया गया है। ज्यादातर कामकाजी लोग घरों पर ही रह रहे हैं और विभिन्न शहरों में स्कूलों को अगले सप्ताह तक के लिए बंद कर दिया गया है। हांगकांग के शेयर बाजार में शुक्रवार को कामकाज बंद कर दिया गया। इसके अलावा लगभग 460 उड़ानें रद्द होने से सैकड़ों लोग हवाई अड्डे पर फंसे रहे। समाचार चैनल ‍‘सीसीटीवी’ ने अपनी खबर में बताया कि रेल अधिकारियों ने शुक्रवार रात से शनिवार शाम तक गुआंग्डोंग प्रांत में आने वाली और यहां से रवाना होने वाली रेलगाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया। (एपी)

यह भी पढ़ें

चीन भारत को मानता है अमेरिका से भी बड़ा और खतरनाक दुश्मन, रूस कराना चाहता है दोनों देशों में दोस्ती

पुतिन ने लिख दी यूक्रेन के खात्मे की कहानी, युद्ध क्षेत्र में तैनात कर दी घातक इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल

Latest World News