A
Hindi News विदेश एशिया भारत के चंद्रयान-3 की सफलता का मन रहा जश्न, पर इस दोस्त देश के मून मिशन में आई रुकावट, तीसरी बार टली लॉन्चिंग

भारत के चंद्रयान-3 की सफलता का मन रहा जश्न, पर इस दोस्त देश के मून मिशन में आई रुकावट, तीसरी बार टली लॉन्चिंग

क्वाड में भारत साथी जापान के चंद्र मिशन को लगता है 'ग्रहण' लग गया है। जापान के चंद्र मिशन में लगातार रुकावटें आ रही हैं। इस कारण तीसरी बार लॉन्चिंग टल गई है।

भारत के चंद्रयान-3 की सफलता मन रहा जश्न, पर इस दोस्त देश के मून मिशन में आई रुकावट, तीसरी बार टली लॉ- India TV Hindi Image Source : AP भारत के चंद्रयान-3 की सफलता मन रहा जश्न, पर इस दोस्त देश के मून मिशन में आई रुकावट, तीसरी बार टली लॉन्चिंग

Japan Moon Mission: भारत का चंद्रयान-3 सफल हो गया। प्रज्ञान रोवर भी लगातार काम कर रहा है। दुनियाभर में भारत की इस सफलता की तारीफ हो रही है। वहीं दूसरी ओर भारत के दोस्त देश के चंद्र मिशन में लगातार रुकावटें आ रही हैं। हालत यह हो गई कि तीसरी बार चंद्रयान की लॉन्चिंग को टालने पर मजबूर होना पड़ा है। यह देश भारत का दोस्त देश जापान है, जो क्वाड का भी सदस्य देश है। जापान का चंद्र मिशन एक बार फिर सोमवार को निलंबित कर दिया गया। 

भारत का प्रज्ञान रोवर एक्सप्लोर करने में लगा हुआ है। वह चंद्रमा से सबसे अच्छे फोटो भेज रहा है, जो दुनिया में किसी के पास नहीं हैं। साथ ही प्रज्ञान ने यह भी बताया कि सतह से 10 मिमी नीचे और सतह का तापमान कितना है। लेकिन दूसरी ओर भारत के दोस्त देश जापान को तीसरी बार चंद्र मिशन के तहत अपने चंद्रयान की लॉन्चिंग को टालना पड़ा है। इसके पीछे वजह खराब मौसम है। जापान ने 28 अगस्‍त यानी सोमवार को निर्धारित उड़ान से 30 मिनट से भी कम समय पहले मून लैंडर ले जाने वाले रॉकेट की लॉन्चिंग में देरी की। खराब मौसम की वजह से लॉन्चिंग प्रभावित हो रही थी। कुछ समय के बाद इसे टाल दिया गया। जापान की जापानी एरोस्‍पेस एक्सप्‍लोरेशन एजेंसी यानी जैक्‍सा ने H2-A के साथ ही अपने सबसे विश्वसनीय भारी पेलोड रॉकेट को इस मिशन के लिए चुना था।

चंद्रयान के उड़ने से 30 मिनट पहले मिशन रोका गया

सोमवार को जापान के चंद्रमा मिशन को उड़ान भरनी थी लेकिन उड़ान भरने से 30 मिनट पहले ही मिशन को रोकने का फैसला किया गया क्योंकि लॉन्चिंग के लिए मौसम सहीं नहीं था। अब अगली लॉन्चिंग कब होगी, यह तय नहीं है। जापान की अंतरिक्ष एजेंसी 'जाक्सा' अपने सबसे विश्वसनीय हैवी पेलोड रॉकेट से एक एडवांस इमेजिंग सैटेलाइट और एक हल्के वजनी लैंडर को चांद पर भेजनी वाली थी। जापान के इस मिशन को 'स्मार्ट लैंडर फॉर इनवेस्टिंगेटिंग मून' यानी स्लिम कहा जा रहा है। इसकी सटीकता की वजह से इसे मून स्नाइपर भी कहा जा रहा है। 

खराब मौसम के चलते रुकी लॉन्चिंग, अगली तारीख तय नहीं

मिशन के मुताबिक जापान का लैंडर जनवरी में चांद की सतह पर लैंड करता, लेकिन खराब मौसम के चलते यह लॉन्चिंग टालनी पड़ी। इससे पहले शनिवार की सुबह मिशन को लॉन्च किया जाना था, लेकिन खराब मौसम के चलते इसे रविवार के लिए टाल दिया गया और फिर सोमवार के लिए, लेकिन सोमवार को भी जब मौसम अनुकूल नहीं रहा तो जापानी अंतरिक्ष एजेंसी ने फिलहाल मिशन को टालने का फैसला किया है। 

रॉकेट तैयार करने वाली मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है और ना ही लॉन्चिंग की अगली तारीख का एलान किया है। जापान यदि चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने में सफल रहा तो वह ऐसा करने वाला भारत के बाद पांचवां देश बन जाएगा। 

Latest World News