A
Hindi News विदेश एशिया Israel Hamas War: गाजा में फिर होगा संघर्ष विराम! बंधकों की रिहाई के समझौते पर फिर होगी चर्चा

Israel Hamas War: गाजा में फिर होगा संघर्ष विराम! बंधकों की रिहाई के समझौते पर फिर होगी चर्चा

गाजा में एक बार फिर संघर्ष विराम की संभावना नजर आ रही है। गाजा में बंधकों की रिहाई के समझौते को लेकर अमेरिकी अधिकारी और कतर के प्रतिनिधि बातचीत के लिए यूरोप पहुंचे हैं।

गाजा में फिर होगा संघर्ष विराम! बंधकों की रिहाई के समझौते पर फिर होगी चर्चा- India TV Hindi Image Source : PTI गाजा में फिर होगा संघर्ष विराम! बंधकों की रिहाई के समझौते पर फिर होगी चर्चा

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच अस्थाई संघर्ष विराम और बंधकों ​की रिहाई केे बाद से ही फिर जोरदार संघर्ष जारी है। गाजा पर ताबड़तोड़ हमले इजराइल की सेना की ओर से किए जा रहे हैं। इसी बीच एक बार फिर संघर्ष विराम की संभावना नजर आ रही है। क्योंकि गाजा में बंधकों की रिहाई के समझौते को लेकर अमेरिकी अधिकारी और कतर के प्रतिनिधि बातचीत के लिए यूरोप पहुंचे हैं।

इजराइल के पक्षधरों ने ही की बातचीत की अपील

मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) प्रमुख विलियम जे.बर्न्स सोमवार को इजराइल और कतर के अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए यूरोप पहुंचे। इस बातचीत में नए संघर्ष विराम और गाजा में बंधकों की रिहाई पर समझौते पर चर्चा होने की उम्मीद है। इससे पहले अमेरिका ने हमास के खिलाफ युद्ध अभियानों को कम करने को लेकर इजराइली सैन्य अधिकारियों से बातचीत की थी। इजराइल के करीबी माने जाने वाले फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी सप्ताहांत में युद्ध विराम लागू करने की वैश्विक मांग में शामिल हो गए। 

बंधकों की रिहाई के लिए नए सिरे से बातचीत को हमास तैयार

इजराइली सेना द्वारा गलती से चलाई गई गोलियों में तीन इजराइली बंधकों की मौत के बाद सभी बंधकों को रिहाई के लिए हमास से नए सिरे से बातचीत को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने गाजा में बड़ी संख्या में आम नागरिकों की मौत पर बार-बार चिंता व्यक्त की है। लेकिन सोमवार को इजराइली अधिकारियों से बातचीत के बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा, ''यह इजराइल का अभियान है।
मैं यहां समयसीमा या शर्तें तय करने के लिए नहीं आया हूं।'

अमेरिका ने यूएन ने संघर्ष विराम प्रस्ताव पर किया था वीटो

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में संघर्ष विराम के प्रस्ताव को वीटो कर दिया था और नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए बड़े कदम उठाने के लिए दबाव डालते हुए अपने करीबी सहयोगी इजराइल को हथियारों की आपूर्ति की थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मानवीय सहायता तक निर्बाध पहुंच और युद्ध को रोकने के लिए अरब-प्रायोजित प्रस्ताव पर मंगलवार को मतदान में देरी की। राजनयिकों ने कहा कि अमेरिका को प्रस्ताव पर अनुपस्थित रहने या "पक्ष" में मतदान करने के लिए राजी करने की खातिर बातचीत हो रही है। 

Latest World News