A
Hindi News विदेश एशिया अरब लीग में 12 साल बाद शामिल हो रहा यह मुस्लिम देश, सऊदी अरब में कल से शुरू हो रही समिट

अरब लीग में 12 साल बाद शामिल हो रहा यह मुस्लिम देश, सऊदी अरब में कल से शुरू हो रही समिट

सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद गुरुवार को अरब लीग सम्मेलन में भाग लेने के लिए सऊदी अरब के लिए रवाना हुए। वर्ष 2011 में सीरिया के संघर्ष के बाद से सऊदी अरब की उनकी यह पहली यात्रा होगी।

अरब लीग में 12 साल बाद शामिल हो रहा यह मुस्लिम देश, सऊदी अरब में कल से शुरू हो रही समिट- India TV Hindi Image Source : FILE अरब लीग में 12 साल बाद शामिल हो रहा यह मुस्लिम देश, सऊदी अरब में कल से शुरू हो रही समिट

Arab League Summit: अरब लीग शिखर सम्मेलन 19 मई से सऊदी अरब में आयोजित किया जा रहा है। सीरिया को इसमें काफी हड़बड़ाहट के साथ सम्मेलन से पहले शामिल कर लिया गया है। सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद गुरुवार को अरब लीग सम्मेलन में भाग लेने के लिए सऊदी अरब के लिए रवाना हुए। वर्ष 2011 में सीरिया के संघर्ष के बाद से सऊदी अरब की उनकी यह पहली यात्रा होगी। राष्ट्रपति कार्यालय ने यह जानकारी दी। अरब लीग शिखर सम्मेलन की शुरुआत शुक्रवार से होगी। 

ऐसा क्या हुआ था कि सीरिया का हो गया था निलंबन

22 सदस्यीय लीग की बैठक सऊदी शहर जेद्दा में होगी। अपने दिवंगत पिता एवं पूर्व राष्ट्रपति हफज असद के निधन के बाद 2000 में असद के पदभार ग्रहण करने के बाद से सीरिया और सऊदी अरब के बीच संबंध खराब हो गए थे। सीरिया में संघर्ष के बाद दोनों देशों के बीच 2012 में संबंध समाप्त हो गए थे। पिछले सप्ताह वे अपने दूतावासों को फिर से खोलने पर सहमत हुए थे। सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने अप्रैल में रियाद का दौरा किया था और उनके सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान ने दमिश्क का दौरा किया था और असद से मुलाकात की थी। शिखर सम्मेलन से पहले बुधवार को जेद्दा में अरब विदेश मंत्रियों की बैठक में मेकदाद ने भी हिस्सा लिया था। 

हाल के हफ्तों में दमिश्क के साथ तेजी से संबंध सुधारने की कोशिश की गई है। दरअसल,साल 2011 में सीरिया को उस वक्त अरब लीग से बाहर कर दिया गया था, जब सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने मार्च 2011 में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई का आदेश दिया था। राष्ट्रपति असद के इस फैसले के बाद सीरिया में गृहयुद्ध शुरू हो गया और करीब 5 लाख लोग मारे गए। करीब सवा 2 करोड़ लोग विस्थापित होने पर मजबूर हुए। लिहाजा, सीरिया को अरब लीग की सदस्यता रद्द कर दी गई।

जानिए अरब लीग के बारे में

अरब लीग अरब देशों का एक रीजनल आर्गेनाइजेशन है, जो उत्तरी अफ्रीका, पश्चिमी अफ्रीका, पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी एशिया में स्थित है। 22 मार्च 1945 को मिस्र की राजधानी काहिरा में अरब लीग का गठन किया गया था। इसमें शुरू में 6 मेंबर थे। मिस्र, इराक, ट्रांसजॉर्डन (1949 में जॉर्डन का नाम बदला गया), लेबनान, सऊदी अरब और सीरिया। वहीं, 5 मई 1945 को यमन भी इस ग्रुप में शामिल हो गया। वर्तमान में, अरब लीग में 22 सदस्य हैं। सीरिया की भागीदारी को 16 नवंबर 2011 से 7 मई 2023 तक निलंबित कर दिया गया था और अब इसे फिर से बहाल कर दिया गया है।

Latest World News