A
Hindi News विदेश एशिया बदला नियम, अब इस तरह के पोस्ट से आपका फेसबुक अकाउंट हो सकता है बंद; कंबोडिया के पीएम हुए शिकार

बदला नियम, अब इस तरह के पोस्ट से आपका फेसबुक अकाउंट हो सकता है बंद; कंबोडिया के पीएम हुए शिकार

फेसबुक पर अब गलत सूचना को पोस्ट या शेयर करने से अकाउंट के सस्पेंड और बंद होने का खतरा बढ़ गया है। कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन का एकाउंट एक ऐसे ही वायलेटेड वीडियो को पोस्ट करने पर 6 महीने के लिए निलंबित करने की सिफारिश की गई है। इसलिए कोई भी पोस्ट लिखने या शेयर करने से पहले जांच लें।

हुन सेन, कंबोडिया के प्रधानमंत्री का फेसबुक अकाउंट निलंबित- India TV Hindi Image Source : FILE हुन सेन, कंबोडिया के प्रधानमंत्री का फेसबुक अकाउंट निलंबित

फेसबुक पर यदि आप भी सक्रिय रहते हैं और कुछ न कुछ पोस्ट व शेयर करते रहते हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है। अब से यदि वायलेटेड कंटेंट पोस्ट किया या फोटो और वीडियो शेयर किया तो आपका फेसबुक अकाउंट बंद या निलंबित किया जा सकता है। कंबोडिया के प्रधानमंत्री भी एक ऐसे ही पोस्ट को शेयर करने पर फंस गए हैं। वायलेटेड वीडियो पोस्ट करने पर मेटा ओवरसाइट बोर्ड ने कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन को फेसबुक से निलंबित करने की सिफारिश की है।

मेटा प्लेटफॉर्म्स (META.O) ओवरसाइट बोर्ड ने गुरुवार को कहा कि कंबोडियाई प्रधानमंत्री हुन सेन के फेसबुक पेज हिंसक खतरों से जुड़ा हुआ एक वीडियो पोस्ट किया गया, जो मेटा के नियमों का स्पष्ट उल्लंघन है। इसलिए पीएम हुन सेन के फेसबुक अकाउंट को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया जाना चाहिए। स्वतंत्र रूप से संचालित और मेटा द्वारा वित्त पोषित बोर्ड ने कहा कि कंपनी ने वीडियो को छोड़कर गलती की और इसे फेसबुक से हटाने का आदेश दिया। मेटा ने एक लिखित बयान में वीडियो हटाने पर सहमति जताई,  लेकिन कहा कि वह समीक्षा के बाद हुन सेन को निलंबित करने की सिफारिश पर प्रतिक्रिया देगा।

कंबोडिया में चुनाव से पहले प्रधानमंत्री का अकाउंट बंद होने से झटका

आपको बता दें कि कंबोडिया में करीब एक माह बाद आम चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे वक्त में प्रधानमंत्री हुनसेन का फेसबुक अकाउंट निलंबित होने से उन्हें बड़ा झटका लगा है। हालांकि आलोचकों का कहना है कि हुन सेन के निरंकुश शासन के कारण चुनाव एक दिखावा होगा। मेटा ओवरसाइट बोर्ड की कंबोडिया के पीएम को फटकार और उनके फेसबुक अकाउंट को निलंबित करने का यह नया निर्णय इस बात का भी ताजा उदाहरण है कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी नियम तोड़ने वाले राजनीतिक नेताओं और चुनावों के दौरान हिंसा भड़काने से कैसे निपटती है।

अमेरिकी चुनाव पर भी नजर

संयुक्त राज्य अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनावों की तैयारी को लेकर कंपनी के प्रयास चुनावों की अखंडता पर फोकस कर रहे हैं। मेटा बोर्ड ने 6 जनवरी के घातक कैपिटल हिल दंगे के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प - 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए वर्तमान दावेदार के मेटा के 2021 के निर्वासन का समर्थन किया, लेकिन उनके निलंबन की अनिश्चित प्रकृति की आलोचना की और अस्थिरता के लिए अधिक सावधानीपूर्वक तैयारी का आग्रह किया। मेटा ने इस साल की शुरुआत में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के अकाउंट को बहाल भी कर दिया था। पिछले हफ्ते, बोर्ड ने कहा कि 2022 के ब्राज़ीलियाई चुनाव के बाद हिंसा के आह्वान से निपटने के लिए मेटा ने अपने चुनावी प्रयासों की प्रभावशीलता के बारे में चिंताएं करना जारी रखा।

क्यों नपे हुन सेन

बोर्ड के फैसले के अनुसार कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन के आधिकारिक फेसबुक पेज पर जनवरी में प्रसारित वीडियो में पीएम को राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को पीटने और "गैंगस्टरों" को उनके घरों में भेजने की धमकी देते हुए दिखाया गया था। मेटा ने उस समय निर्धारित किया कि वीडियो उसके नियमों का उल्लंघन करता है, लेकिन इसे "न्यूज़वर्थनेस" छूट के तहत छोड़ने का विकल्प चुना। सत्तारूढ़ पार्टी ने यह तर्क दिया था कि जनता को उनकी सरकार द्वारा हिंसा की चेतावनी सुनने में रुचि थी। मगर अब बोर्ड ने माना कि इस वीडियो को देखने से होने वाले नुकसान उसके समाचार मूल्य से अधिक हैं। इसलिए हुन सेन का अकाउंट 6 महीने के लिए निलंबित किया जा रहा है।

इस तरह के पोस्ट से आपका अकाउंट हो सकता है बंद या निलंबित

अगर आप भी कोई आपत्तिजनक, हिंसक फोटो, वीडियो पोस्ट या शेयर करते हैं तो आपका अकाउंट भी निलंबित या बंद किया जा सकता है। फेक वीडियो, फोटो व पोस्ट शेयर करने पर भी अकाउंट के निलंबन और बंद होने का खतरा रहेगा। अगर बगैर फैक्ट चेक किए किसी के पोस्ट को शेयर करते हैं या फिर खुद कोई गैर तथ्यात्मक पोस्ट करते हैं तो आपका अकाउंट इससे भी निलंबित व बंद किया जा सकता है। इसलिए कुछ भी पोस्ट और शेयर करने से पहले संतुष्ट हो लें कि आप जो भी शेयर या पोस्ट कर रहे हैं वह फेसबुक मेटा बोर्ड के नियमों का उल्लंघन नहीं करता है।

यह भी पढ़ें

रक्षा और सुरक्षा की नींव पर आगे बढ़ रही भारत-फिलीपींस की दोस्ती, जयशंकर के बयान से चीन को चिंता

यूक्रेन से 16 महीने की जंग के बाद पुतिन में बचा है कितना दम, यूरोपीय संघ और NATO ऐसे करेंगे आकलन

Latest World News