A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल-हमास युद्ध का 37वां दिन: 'बेरूत को भी गाजा बना देंगे', हिजबुल्ला को इजरायल की सख्त चेतावनी

इजरायल-हमास युद्ध का 37वां दिन: 'बेरूत को भी गाजा बना देंगे', हिजबुल्ला को इजरायल की सख्त चेतावनी

इजरायल-गाजा युद्ध के बीच आतंकी संगठन हिजबुल्ला के नेता नसरअल्लाह ने अपना दूसरा भाषण जारी किया था। इसमें उसने इजरायल को लेबनान में उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी थी। अब इजरायल ने इसका जवाब दिया है।

हिजबुल्ला को इजरायल की सख्त चेतावनी।- India TV Hindi Image Source : AP हिजबुल्ला को इजरायल की सख्त चेतावनी।

हमास के आतंकी हमले और सामूहिक नरसंहार से गुस्से में आए इजरायल ने गाजा पट्टी में तबाही मचा दी है। इजरायल गाजा में स्थित हमास के ठिकानों पर जल, वायु और जमीन तीनों तरफ से हमला कर रहा है। इस बीच लेबनान की सीमा से आतंकी संगठन हिजबुल्ला द्वारा भी इजरायल पर हमला किया जा रहा है। साथ ही हिजबुल्ला के लीडर हसन नसरअल्लाह भी इजरायल के खिलाफ उकसावे वाले बयान जारी कर रहे हैं। ऐसे में इजरायली सरकार ने नसरअल्लाह को सख्त चेतावनी जारी की है। 

क्या बोला हिजबुल्ला?

हिजबुल्ला के नेता नसरअल्लाह ने इजरायल-गाजा युद्ध के बीच अपना दूसरा भाषण जारी किया है। नसरल्लाह ने कहा है कि इजरायल कभी भी अपना मकसद हासिल नहीं कर पाएगा। गाजा में जो भी हो रहा है उससे भविष्य की पीढ़ियां और मजबूत होंगी। हिजबुल्ला ने इजरायल को लेबनान में उनके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है।

बेरूत को गाजा बना देंगे- इजरायल

जेरूशलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने शनिवार को लेबनानी सीमा के पास सैन्य स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह लेबनान को संभावित युद्ध की ओर खींच रहा है और गलतियां कर रहा है। गैलेंट ने कहा कि लेबनानी नागरिक इस तरह की गलती की कीमत चुकाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। हम गाजा में जो कर सकते हैं, वही हम बेरूत में भी कर सकते हैं।

अल शिफा अस्पताल की घेराबंदी 

इजरायल के सैनिकों ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा की घेराबंदी कर दी है। अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा है कि आखिरी जनरेटर का ईंधन खत्म हो गया है जिससे पांच मरीजों की मौत हो गई है। इजरायल ने शिफा अस्पताल को हमास के मुख्यालय के तौर पर बताते हुए कहा है कि आतंकवादी वहां नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके नीचे बंकर बनाये हैं। हालांकि, इस दावे का हमास के साथ ही शिफा प्रशासन ने खंडन किया है।

 

Latest World News