A
Hindi News विदेश एशिया कौन था किम जोंग उन के "आंखों की किरकिरी", जिसे बम से उड़वाया...उत्तर कोरिया के इस कदम से मची खलबली

कौन था किम जोंग उन के "आंखों की किरकिरी", जिसे बम से उड़वाया...उत्तर कोरिया के इस कदम से मची खलबली

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के साथ पुनर्एकीकरण के प्रतीक को बम से उड़वाकर सनसनी पैदा कर दी है। किम ने पहले इसे अपनी "आंखों की किरकिरी" कहा था। इसके बाद "आर्क ऑफ रीयूनिफिकेशन" के इस स्मारक को उड़ा दिया गया। इसके बाद किम ने कहा कि दक्षिण कोरिया उनका दुश्मन नंबर 1 है। अब पुनर्मिलन कभी नहीं हो सकता।

किम जोंग उन ने रियूनिफेकशन स्मारक को बम से उड़वाया। - India TV Hindi Image Source : AP किम जोंग उन ने रियूनिफेकशन स्मारक को बम से उड़वाया।

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन के एक फैसले ने दक्षिण कोरिया समेत उसके सहयोगी देशों के बीच खलबली मचा दी है। दरअसल किम जोंग उन के आदेश पर उत्तर कोरिया ने पुनर्एकीकरण के अपने स्मारक को बम से उड़ा दिया है। इस "आर्क ऑफ रीयूनिफिकेशन" के नाम से जाना जाता था। यह दक्षिण कोरिया के साथ सुलह की आशा का प्रतीक था। स्मारक को ध्वस्त करने का निर्णय शासन के नेता किम जोंग-उन के भाषण के तुरंत बाद आया, जिसमें उन्होंने इस स्मारक को "आँख की किरकिरी" करार दिया था। अब किम जोंग ने अपनी आंखों की इस किरकरी को हमेशा के लिए मिटा दिया है। 

किम ने अपने भाषण में कहा कि अगस्त 1945 से विभाजित दोनों कोरिया का शांतिपूर्ण पुनर्मिलन अब संभव नहीं है और उन्होंने अपने देश के "प्रमुख दुश्मन" के रूप में दक्षिण कोरिया की स्थिति को प्रतिबिंबित करने के लिए उत्तर कोरियाई संविधान में संशोधन का आह्वान किया। 2001 में अनावरण किए गए, आर्क ऑफ रियूनिफिकेशन में दो कोरियाई महिलाओं को पारंपरिक पोशाक - जिसे दक्षिण कोरिया में हनबोक ("कोरियाई कपड़े") और उत्तर कोरिया में चोसोन-ओटी ("कोरियाई कपड़े") कहा जाता- पहने हुए दिखाया गया। महिलाएं संयुक्त रूप से एकीकृत कोरियाई प्रायद्वीप की एक छवि पेश करती हैं, जो उस समय दोनों देशों को फिर से एकजुट करने की उत्तर कोरियाई सरकार की वास्तविक इच्छा को दर्शाती है।

एकीकरण की आशा के प्रतीकों को नष्ट करके किम जोंग ने दिया दुश्मनी का बड़ा संकेत

यह पहली बार नहीं है जब उत्तर कोरिया ने कोरियाई सहयोग, वार्ता और एकीकरण की आशा के प्रतीकों को नष्ट किया है। जून 2020 में, उत्तर कोरिया ने सीमावर्ती शहर केसोंग के पास दक्षिण कोरिया के साथ एक संयुक्त संपर्क कार्यालय को उड़ाने का फुटेज रिकॉर्ड किया और जारी किया। यह साइट दोनों देशों को संवाद करने में मदद करने के लिए खोली गई थी। इसके अगले वर्ष, अगस्त 2021 में, उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से किए गए सैन्य अभ्यास के विरोध में अंतर-कोरियाई हॉटलाइन - उत्तर और दक्षिण कोरिया को जोड़ने वाली 40 से अधिक टेलीफोन लाइनों की एक श्रृंखला - को तोड़ दिया। ऐसा करके किम ने दक्षिण कोरिया के साथ बड़ी दुश्मनी का संकेत भी दिया है। हालांकि, किम ने तब दो महीने बाद हॉटलाइन बहाल कर दी थी और सियोल से संबंधों में सुधार के प्रयास बढ़ाने का आग्रह किया।

अब न हो सकेंगे फिर एक

आर्क ऑफ रियूनिफिकेशन का विध्वंस उत्तर कोरिया के पुनर्एकीकरण को असंभव बताने के दृढ़ संकल्प का संकेत देता है। लेकिन, इस स्मारक के भौतिक रूप से नष्ट हो जाने के बावजूद, पांच आधिकारिक डाक टिकटों पर इसका चित्रण इस स्मारक और इसके प्रतीकों को अमर बनाने का काम करता है। डाक टिकट न केवल उन वस्तुओं के रूप में कार्य करते हैं जो डाक दरों के भुगतान को प्रदर्शित करते हैं, बल्कि प्रचार संदेशों के छोटे वाहक के रूप में भी कार्य करते हैं। अतीत में, उन्हें आधिकारिक दृष्टिकोण बताने वाले "राजदूत" और "देश की खिड़कियां" के रूप में वर्णित किया गया है, जो यह दर्शाता है कि वह अपने नागरिकों और अपनी सीमाओं से परे लोगों द्वारा कैसे देखा जाना चाहता है। हालांकि किम के इन कदमों ने साफ कर दिया है कि अब वह कभी एक नहीं हो सकेंगे।

जोसेफ स्टालिन की आई याद

अधिकांश अधिनायकवादी देशों में, आधिकारिक पार्टी के आख्यानों में संशोधन के लिए पिछले आख्यान से जुड़े प्रतीकों को बदलने और हटाने की आवश्यकता होती है। इसका सबसे उल्लेखनीय उदाहरण 1953 में पूर्व सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन की मौत के बाद कई शहरों और स्थलों से उनका नाम हटा देना है। यह 1950 के दशक के अंत में डी-स्तालिनीकरण आंदोलन का हिस्सा बना और स्टालिन के "व्यक्तित्व के पंथ" को नष्ट कर दिया। स्टालिन ने नेता के रूप में अपनी स्थिति सुधारने और निष्ठा को प्रेरित करने के लिए कला और लोकप्रिय संस्कृति का उपयोग किया था। इसी तरह, आधिकारिक उत्तर कोरियाई डाक टिकट कैटलॉग ने अपनी सूची से पांच टिकटों को हटा दिया, जो पुनर्मिलन के आर्क को दर्शाते थे। स्टाम्प कैटलॉग से संबंधित जानकारी मिलती है कि स्टाम्प कब जारी किए गए, उन्हें किसने डिजाइन किया, उनके आयाम और रंग।  ​(द कन्वरसेशन)

यह भी पढ़ें

अब परिंदे भी नहीं मार सकेंगे पर, आजादी के बाद से खुली 1643 किमी की इस अंतरराष्ट्रीय सीमा को मोदी सरकार करेगी अभेद्य

Latest World News