A
Hindi News विदेश यूरोप WHO ने कहा, दुनिया में तेजी से फैल रहा है कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट

WHO ने कहा, दुनिया में तेजी से फैल रहा है कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने कहा है कि कोविड-19 का नया वेरिएंट ‘डेल्टा’ विश्वभर में तेजी से फैल रहा है।

Covid-19, Covid-19 Delta Strain, Covid-19 WHO Delta Strain, Tedros Adhanom Ghebreyesus- India TV Hindi Image Source : AP विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने कहा है कि कोविड-19 का नया वेरिएंट ‘डेल्टा’ विश्वभर में तेजी से फैल रहा है।

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने कहा है कि कोविड-19 का नया वेरिएंट ‘डेल्टा’ विश्वभर में तेजी से फैल रहा है। उन्होंने आगाह किया कि डेल्टा स्वरूप जो 104 देशों तक पहुंच गया है, इसके जल्द ही पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे हावी स्वरूप बनने की आशंका है। टेड्रोस ने कहा कि संक्रमण के मामले और उससे जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि 10 सप्ताह तक मामलों में कमी आने के बाद इस तरह मामले बढ़ने से चिंता बढ़ गई है।

‘डेल्टा अभी 104 देशों में फैल चुका है’
टेड्रोस ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछला सप्ताह ऐसा चौथा सप्ताह था जब विश्व भर में कोविड-19 के मामले बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी रहा। उन्होंने कहा कि WHO के 6 क्षेत्रों में से एक को छोड़कर अन्य सभी में मामले बढ़े हैं। टेड्रोस ने कहा कि 10 सप्ताह तक मामलों में कमी आने के बाद इस तरह मामले बढ़ने से चिंता बढ़ गई है। उन्होंने कहा, ‘नया स्वरूप ‘डेल्टा’ दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है, जिससे संक्रमण के मामले और उससे जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। ‘डेल्टा’ अभी 104 देशों में फैल चुका है और इसके जल्द पूरी दुनिया में सबसे हावी स्वरूप बनने की आशंका है।’

‘कोविड-19 ज्यादा संक्रामक होता जा रहा है’
WHO प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 लगातार बदल रहा है और अधिक संक्रामक होता जा रहा है। टेड्रोस ने कहा, ‘आज मेरा संदेश यह है कि हम एक बिगड़ती सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं जो आगे चलकर जीवन, आजीविका और वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए खतरा बन सकती हैं। यह उन स्थानों के लिए और भी बदतर है, जहां टीके कम हैं और संक्रमण का कहर अब भी जारी है।’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक महामारी से निपटने के लिए दुनिया को एक साथ आना होगा।

Latest World News