A
Hindi News विदेश यूरोप जर्मनी में जी20 शिखर सम्मेलन में इकट्ठे होंगे शीर्ष सदस्य देश

जर्मनी में जी20 शिखर सम्मेलन में इकट्ठे होंगे शीर्ष सदस्य देश

बर्लिन: जर्मनी के पश्चिमी शहर बॉन में गुरुवार को जी20 शिखर सम्मेलन के शीर्ष सदस्य देश इकट्ठा होंगे। यहां जुलाई में जी20 सम्मेलन होने जा रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह दो दिवसीय

finance ministers from different countries to gather in...- India TV Hindi finance ministers from different countries to gather in germany for g20 summit

बर्लिन: जर्मनी के पश्चिमी शहर बॉन में गुरुवार को जी20 शिखर सम्मेलन के शीर्ष सदस्य देश इकट्ठा होंगे। यहां जुलाई में जी20 सम्मेलन होने जा रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह दो दिवसीय मंत्रिस्तरीय बैठक का केंद्र अफ्रीका के साथ 2030 के सतत विकास एजेंडे, शांति और साझेदारी पर है।

इसके साथ ही बैठक से इतर अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इस सम्मेलन में अमेरिका के नवनियुक्त विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अपने समकक्षों से बातचीत करेंगे। जी-20 देशों के सम्मेलन में पहुंच रहे विदेश मंत्रियों की निगाहें अमेरिकी विदेश मंत्री पर होंगी। सभी यह जानने के लिउत्सुक होंगे की नए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के प्रशासन में अगले चार साल में अमेरिका की नीति क्या होगी। गुरुवार और शुक्रवार को जर्मनी की पुरानी राजधानी बॉन में हो रहे सम्मेलन में साझेदार देश अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से ये आश्वासन चाहेंगे कि राष्ट्रपति ट्रंप वैश्विक अर्थव्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय विकास पर जी-20 देशों के एक दशक पुराने सहयोग को अधर में नहीं छोड़ेंगे।

जलवायु परिवर्तन पर सहयोग, वैश्विक कारोबार, सीरिया और यूक्रेन में संघर्ष जैसे मुद्दों और विदेशी नीतियों पर भी चर्चा होगी। जर्मनी के विदेश मंत्री सिग्मर गैब्रियल बैठक की मेजबानी करेंगे। इस हफ्ते होने वाली चर्चा 7-8 जुलाई को हैम्बर्ग में होने वाली जी-20 शिखर भेंट के लिए ड्रेस रिहर्सल होगी, जिसमें आने की ट्रंप ने पुष्टि की है। जर्मन चांसलर अंगेला मैर्केल ने अमेरिका के साथ सहयोग की इच्छा पर जोर देकर ट्रंप के साथ अपने मतभेदों को कमकर आंकने की कोशिश की है हालांकि ट्रंप ने उनकी शरणार्थी नीति को पूरी तरह विफल बताया था।

Latest World News