A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन में 4 करोड़ में निलाम हुई महात्मा गांधी की डाक टिकटें

ब्रिटेन में 4 करोड़ में निलाम हुई महात्मा गांधी की डाक टिकटें

महात्मा गांधी के छायाचित्र वाले चार दुर्लभ डाक टिकट ब्रिटेन में एक नीलामी में लगभग चार करोड़ रुपये की रिकार्ड कीमत पर बिके है।

mahatma gandhi stamps in 4 million in britain- India TV Hindi mahatma gandhi stamps in 4 million in britain

लंदन: महात्मा गांधी के छायाचित्र वाले चार दुर्लभ डाक टिकट ब्रिटेन में एक नीलामी में लगभग चार करोड़ रुपये की रिकार्ड कीमत पर बिके है। डाक टिकट बेचने वाले व्यक्ति ने बताया कि यह भारतीय डाक टिकटों के लिए मिली अब तक की सबसे बड़ी रकम है। ब्रिटेन स्थित डीलर स्टेनली गिबन्स ने कहा कि 1948 की गांधी की 10 रपये वाली पर्पल ब्राउन और लेक सर्विस वाली केवल 13 डाक टिकट सर्कुलेशन में है। चार डाक टिकटों को एक निजी आस्ट्रेलियाई कलेक्टर को बेचा गया है। भारतीय डाक टिकटों के लिए यह अभी तक मिली सबसे बड़ी राशि है।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर गिराया परमाणु बम, VIDEO देख हो जाएंगे हैरान

ये भारतीय डाक टिकट इस लिहाज से दुर्लभ है कि ये डाक टिकट चार के सेट में है। बयान में कहा गया है, इस वर्ष मार्च में 9,106,434.63 रपये में बिकी प्रसिद्ध चार आना टिकट के बाद हाल ही में बिकी डाक टिकटें भारतीय टिकटों का अन्य दुर्लभ संग्रह है।

VIDEO: टॉयलेट में ऐसी फंसी महिला की बुलाना पड़ा फायर ब्रिगेड को

बहरहाल, नीलामी में बिकने वाली डाक टिकट की रिकार्ड कीमत 9 करोड़ 50 लाख रुपये है। बीबीसी ने स्टेनली गिबन्स में निवेश प्रबंध निदेशक कीथ हेडल के हवाले से बताया, उच्च गुणवत्ता वाली भारतीय दुर्लभ वस्तुओं का बाजार कई वर्षों से काफी मजबूत है और अमीर भारतीय समुदाय की आकांक्षाओं और इन ऐतिहासिक संपत्तियों को संजोकर रखने वाले अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों से इनकी मांग को बल मिला है।

 

Latest World News