A
Hindi News विदेश यूरोप रूस: भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन, सैकड़ों लोग हिरासत में

रूस: भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन, सैकड़ों लोग हिरासत में

मास्को: रूस में विरोध प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध के बावजूद देश के विभिन्न हिस्सों में हजारों लोगों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लिया। इस दौरान क्रेमलीन के शीर्ष आलोचक एलेक्सेई नवालनी समेत सैंकड़ों

russia protests against corruption hundreds of people...- India TV Hindi russia protests against corruption hundreds of people detained

मास्को: रूस में विरोध प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध के बावजूद देश के विभिन्न हिस्सों में हजारों लोगों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लिया। इस दौरान क्रेमलीन के शीर्ष आलोचक एलेक्सेई नवालनी समेत सैंकड़ों लोगों को हिरासत में ले लिया गया। नवालनी ने इस महीने प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव पर गैर सरकारी संगठनों के नेटवर्क के जरिए भ्रष्टाचार करने की एक विस्तृत जानकारी वाली रिपोर्ट जारी करते हुए इसके विरोध में मार्च बुलाए थे।

इस रिपोर्ट को यूट्यूब पर लोगों ने एक करोड़ 10 लाख बार देखा है लेकिन मेदवेदेव ने अब तक इन दावों पर किसी भी तरह की टिप्पणी नहीं की है। मास्को में कल आयोजित हुआ मार्च हाल के वर्षों का सबसे बड़ा अनाधिकृत मार्च था। पुलिस ने इन प्रदर्शनों में एकत्र हुए लोगों की संख्या 7,000-8,000 बताई है। पुलिस ने नवालनी को प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लेकर मिनीबस में बैठा दिया।
भीड़ ने बस को रोकने की कोशिश की और शर्म करो और उन्हें जाने दो के नारे लगा रहे थे।

नवालनी ने वाहन से ट्वीट करते हुए कहा, मैं ठीक हूं। आप लोग टेवरसक्या जाएं। पुलिस ने बताया कि उन्होंने करीब 500 लोगों को मास्को से हिरासत में लिया। वहीं ओवीडी-इंफो नाम के एक वेबसाइट का कहना है कि यहां से कम से कम 933 लोगों को हिरासत में लिया गया है। नवालनी के एंटी-करप्शन फाउंडेशन की महिला प्रवक्ता ने ट्विटर पर बताया कि उन्हें सोमवार को जज के सामने पेश करने से पहले रात तक हिरासत में ही रखा जाएगा।

Latest World News