A
Hindi News विदेश यूरोप स्टीफन हॉकिंग ने दी चेतावनी, आने वाले कुछ वर्षों में आग के गोले में बदल जाएगी पृथ्वी

स्टीफन हॉकिंग ने दी चेतावनी, आने वाले कुछ वर्षों में आग के गोले में बदल जाएगी पृथ्वी

ब्रिटेन के भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने हाल ही में चेतावनी दी है कि बढ़ती आबादी और अधिक मात्रा में ऊर्जा की खपत के कारण 600 सालों से भी कम समय में पृथ्वी एक आग के गोले में बदल जाएगी।

Stephen Hawking warns in the coming years earth will turn...- India TV Hindi Stephen Hawking warns in the coming years earth will turn into a fireball

ब्रिटेन के भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने हाल ही में चेतावनी दी है कि बढ़ती आबादी और अधिक मात्रा में ऊर्जा की खपत के कारण 600 सालों से भी कम समय में पृथ्वी एक आग के गोले में बदल जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर मानव जाति को कुछ और सालों तक बचाना है तो इंसानों को किसी ऐसी जगह जाना होगा जहां अभी तक कोई नहीं गया है। (नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराए जाने का फैसला 'अविवादास्पद': SC)

एक वीडियो के जरिए हॉ़किंग ने बताया कि ‘मानव प्रजाति की बढ़ती आबादी और ऊर्जा के बेहिसाब इस्तेमाल के कारण हमारी दुनिया एक आग के गोले में बदलने जा रही है।’ वैज्ञानिकों से अपील करते हुए हॉकिंग ने कहा कि सौरमंडल के बाहर एक ऐसे तारे की खोज करें जहां  ग्रहो की परिक्रमा इंसानों के अनुकूल हो। उन्होंने एल्फा सेनचॉरी नामक एक तारे की तरफ इशारा किया जो इंसानों के रहने लायक है और चार अरब प्रकाश वर्ष दूर है।

उन्होंने वैज्ञानिकों से एक ऐसे एयरक्राफ्ट बनाने की अपील की जो केवल रोसनी से उड़ान भर सके। हॉकिंग ने कहा कि, ‘एक ऐसी प्रणाली विकसित की जानी चाहिए, जिससे मंगल ग्रह तक एक घंटे, प्लूटो तक एक दिन, पास वोयेगर तक एक हफ्ते और एल्फा सेनटॉरी तक 20 वर्षों से भी कम समय में पहुंच सके।’

Latest World News