A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन: भारतवंशी प्रीति पटेल ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा

ब्रिटेन: भारतवंशी प्रीति पटेल ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा

ब्रिटेन में भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने विवादों में फंसने के बाद इस्तीफा दे दिया। इजराइल के प्रधानमंत्री से गोरनीय मुलाकात के बात प्रीति को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

priti patel- India TV Hindi priti patel

ब्रिटेन में भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने विवादों में फंसने के बाद इस्तीफा दे दिया। इजराइल के प्रधानमंत्री से गोरनीय मुलाकात के बात प्रीति को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। दरअसल मामला उस समय का है जब इस्राइल में छुट्टियों के दौरान उन्होंने उचित मंच पर व्यवहारिक प्रक्रियाओं का पालन किये बगैर वहां के प्रधानमंत्री और अधिकारियों से मुलाकात की थी। युगांडा और इथियोपिया के आधिकारिक दौरे पर अफ्रीका गयीं अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री ने अपना दौरा बीच में ही छोड़कर ‘‘प्रधानमंत्री के अनुरोध पर’’ आज वापस लंदन की उड़ान ले ली। (चीन यात्रा पर ट्रंप, कई मुद्दों पर की वार्ता)

प्रीति पटेल ने अपने इस्तीफे में कहा कि ''मेरी इजराइल के प्रधानमंत्री से मुलाकात पद के उच्च मानकों के अनुसार नहीं थी। हालांकि मेरा इरादा गलत नहीं था। मैं अक्सर ही पारदर्शिता और खुलेपन को आगे बढ़ाने का काम किया। हालांकि इजराइल के पीएम से मेरी मुलाकात पारदर्शिता और खुलेपन के मानकों के अनुरूप नहीं थी। लिहाजा मैं अपने पद से इस्तीफा दे रही हैं।''

इससे पहले डाउनिंग स्ट्रीट से कहा गया था कि प्रधानमंत्री ने अगस्त में विदेश कार्यालय को जानकारी दिये बगैर इस्राइल में छुट्टियों के दौरान की गयी मुलाकातों के लिये प्रीति पटेल की तरफ से मांगी गयी माफी को स्वीकार कर लिया था। दौरे के बाद इस्राइली अधिकारियों के साथ उनकी मुलाकातों को लेकर हुये नये खुलासों ने कैबिनेट में उनकी स्थिति को बेहद अनिश्चित बना दिया था।

Latest World News