Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

चीन यात्रा पर ट्रंप, कई मुद्दों पर की वार्ता

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वार्ता की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ट्रंप चीन के तीन दिवसीय दौरे पर बीजिंग पहुंचे हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 09, 2017 10:33 IST
 Trump on China visit talks on several issues- India TV Hindi
Trump on China visit talks on several issues

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वार्ता की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ट्रंप चीन के तीन दिवसीय दौरे पर बीजिंग पहुंचे हैं। इससे पहले ट्रंप ने चीन को उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंध कम करने का आग्रह किया था। (ये हैं गिरफ्तार सऊदी प्रिंस की बेटी, माना जाता है अरब की किम कार्दशियन )

ट्रंप पांच एशियाई देशों के तीसरे चरण के तहत बीजिंग में हैं। वह इसके बाद जापान और दक्षिण कोरिया जाएंगे। यह ट्रंप का चीन का पहला दौरा है और इस साल शी के साथ तीसरी बैठक है। दोनों नेताओं के बीच उत्तर कोरिया परमाणु संकट और चीन के साथ अमेरिका के व्यापारिक घाटे पर चर्चा हो सकती है।

वह अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ उत्तर कोरिया पर दबाव बनाकर परमाणु कार्यक्रम खत्म कराने और दुनिया के दो सबसे शक्तिशाली देशों के बीच व्यापारिक कड़वाहट सहित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। ट्रंप की तीन दिवसिय यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच अरबों डॉलर के कारोबारी समझौते पर हस्ताक्षर भी होने हैं। ट्रंप के पहले चीनी दौरे पर चीन राजकीय स्वागत से भी कहीं अधिक बड़े स्वागत की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement