A
Hindi News विदेश यूरोप क्रीमिया ब्रिज को उड़ाने ही वाले थे यूक्रेन के 3 ड्रोन अटैकर, मगर रूस ने आखिरी वक्त में कर दिया काम खल्लास

क्रीमिया ब्रिज को उड़ाने ही वाले थे यूक्रेन के 3 ड्रोन अटैकर, मगर रूस ने आखिरी वक्त में कर दिया काम खल्लास

यूक्रेन ने एक बार फिर रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले ब्रिज को उड़ाने का प्रयास किया। इसके लिए यूक्रेन ने 3 ड्रोन अटैकर भेजे थे, मगर क्रीमिया ब्रिज पर हमले से पहले रूस ने उन ड्रोनों को मार गिराया। रूस के रक्षामंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन की क्रीमिया ब्रिज उड़ाने की योजना को विफल कर दिया गया है।

क्रीमिया ब्रिज प्रतीकात्मक फोटो।- India TV Hindi Image Source : AP क्रीमिया ब्रिज प्रतीकात्मक फोटो।

यूक्रेन एक बार फिर रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले क्रीमिया ब्रिज को उड़ाने की साजिश रच चुका था। यूक्रेन के 3 ड्रोन क्रीमिया ब्रिज पर हमला करने पहुंच गए थे, मगर आखिरी वक्त में रूस ने यूक्रेन के तीनों ड्रोनों को मार गिराया। इससे यूक्रेन की योजना विफल हो गई। इससे पहले भी यूक्रेन कई बार क्रीमिया ब्रिज पर ड्रोन अटैक कर चुका है। यूक्रेन को पता है कि क्रीमिया ब्रिज के उड़ जाने से रूसी सैनिकों को यूक्रेन के रास्ते युद्ध और रसद सामग्री की आपूर्ति करना मुश्किल हो जाएगा। रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को दावा किया कि उसने यूक्रेन के तीन ड्रोन को मार गिराया है जिन्हें मॉस्को और कब्जे किए गए क्रीमिया प्रायद्वीप को जोड़ने वाले पुल पर हमला करने के लिए भेजा गया था।

इस हमले की वजह से एक साल में तीसरी बार इस अहम पुल को अस्थायी रूप से यातयात के लिए बंद करना पड़ा है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एक नौसैनिक ड्रोन को शुक्रवार देर रात और दो अन्य को शनिवार सुबह मार गिराया गया। हालांकि, यूक्रेन के अधिकारियों की ओर से मामले में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। यूक्रेन के साथ युद्ध में क्रेमलिन बलों के लिए केर्च पुल एक प्रमुख आपूर्ति मार्ग है। रूस द्वारा यूक्रेन के साथ युद्ध शुरू करने के बाद से इस पुल को बार-बार निशाना बनाने की कोशिश की जा रही है।

रूस ने यूक्रेन की सीमा पर दो ड्रोनों को मार गिराया

रूस के रक्षा मंत्रालय ने अनुसार यूक्रेन की सीमा से लगे रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में भी यूक्रेन के दो ड्रोन को मार गिराया गया है। बेलगोरोड के क्षेत्रीय गवर्नर रोमन स्टारोवोइट ने कहा कि यूक्रेन की सीमा से सटे कुर्स्क क्षेत्र के एक गांव में शनिवार को गोलाबारी के दौरान एक महिला घायल हो गई। उन्होंने गोलाबारी के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया। यूक्रेन के अधिकारी आम तौर पर रूसी धरती पर हमलों पर टिप्पणी करने से बचते हैं। उन्होंने यह नहीं बताया कि हमले उनकी ओर से किए गए या नहीं। रूसी सीमा क्षेत्रों पर ड्रोन हमले और गोलाबारी नियमित तौर पर होती रहती है। यूक्रेन की सेना ने शनिवार को एक नियमित विज्ञप्ति में कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान रूस ने कई रॉकेट लॉन्चरों से 42 हमले किए हैं। इनके अलावा चार मिसाइलें दागी हैं और 39 हवाई हमले किए हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

इराक में पलटी शिया तीर्थयात्रियों को कर्बला ले जा रही बस, 18 लोगों की दर्दनाक मौत

पाकिस्तान में तबाही मचाने के लिए ISIS ने भेजी महिला आतंकवादियों की फौज, 5 को किया गया गिरफ्तार

Latest World News