A
Hindi News विदेश यूरोप हिंदू मंदिरों में चोरी और तोड़फोड़ करने वालों पर कार्रवाई को लेकर दबाव में आया कनाडा, एक आरोपी को किया गिरफ्तार

हिंदू मंदिरों में चोरी और तोड़फोड़ करने वालों पर कार्रवाई को लेकर दबाव में आया कनाडा, एक आरोपी को किया गिरफ्तार

पहली बार कनाडा हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ और चोरी करने वालों पर कार्रवाई करने को मजबूर हुआ है। कनाडा पुलिस ने हिंदू मंदिर में चोरी की घटना को अंजाम देने वाले एक भारतीय-कनाडाई चोर को गिरफ्तार किया है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इस चोर की गिरफ्तारी की गई है।

कनाडा पुलिस।- India TV Hindi Image Source : AP कनाडा पुलिस।
खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर को लेकर भारत और कनाडा के बीच रिश्ते काफी हद तक बिगड़ चुके हैं। मगर अमेरिका और ब्रिटेन की मध्यस्थता के बाद दोनों देशों के रुख में काफी बदलाव महसूस किया जा रहा है। अब हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ और चोरी को अंजाम देने वालों पर कार्रवाई को लेकर कनाडा पर दबाव का असर साफ देखा जा रहा है। आम तौर पर हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ और भारत के खिलाफ नारेबाजी को अभिव्यक्ति की आजादी करार देने वाला कनाडा अब ऐसे अराजकों पर कार्रवाई को मजबूर हुआ है। इस मामले में कनाडा ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया है।
 
जानकारी के अनुसार कनाडा के डरहम क्षेत्र और ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र स्थित हिंदू मंदिरों में चोरी करने के आरोप में 41 वर्षीय एक भारतीय-कनाडाई व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। डरहम क्षेत्रीय पुलिस ने बृहस्पतिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ये घृणा अपराध के मामले प्रतीत नहीं होते। पुलिस ने आरोपी की पहचान ब्रैम्पटन शहर निवासी जगदीश पंढेर के रूप में की है। पुलिस ने आठ अक्टूबर को पिकरिंग में क्रोस्नो बुलेवार्ड और बेली स्ट्रीट के क्षेत्र में स्थित एक हिंदू मंदिर में किसी के घुसने की जानकारी मिलने के बाद कार्रवाई की।

सीसीटीव फुटेज के आधार पर पकड़ा

सुरक्षा निगरानी के लिए लगाए गए कैमरों की फुटेज में पंढेर को मंदिर में चोरी छुपे घुसकर दान पेटियों से नकदी निकालते देखा गया। विज्ञप्ति में बताया गया कि पुलिस के पहुंचने से पहले वह वहां से भाग गया। विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘उसे उसी सुबह बाद में कई अन्य फुटेज में पिकरिंग और अजाक्स के और भी हिंदू मंदिरों में घुसते देखा गया।’’ पुलिस ने कहा कि आरोपी साल भर में कई हिंदू मंदिरों में चोरी छुपे घुसा। इसमें बताया कि उसने डरहम क्षेत्र और ग्रेटर टोरंटो एरिया के आसपास के मंदिरों में भी ऐसा ही किया। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Latest World News