Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रूस ने यूक्रेन पर किया वर्ष का सबसे बड़ा हमला, एक साथ कई ठिकानों पर बरसीं 110 मिसाइलें; इतने लोग मरे

रूस ने यूक्रेन पर वर्ष 2023 का सबसे बड़ा हमला किया है। रूसी सेना ने यूक्रेन के अलग-अलग ठिकानों पर भीषण ड्रोन और मिसाइल हमला किया। इस दौरान एक साथ 110 मिसाइलों से किए गए हमले में कम से कम 7 लोग मारे गए हैं। काफी संख्या में लोग अभी भी मलबे में दबे बताए जा रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 29, 2023 15:46 IST
यूक्रेन पर रूस ने किया सबसे भीषण हमला। - India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन पर रूस ने किया सबसे भीषण हमला।

वर्ष 2023 के अलविदा होने से पहले रूस ने यूक्रेन पर इस वर्ष का सबसे बड़ा और भयंकर हमला किया है। हमला इतना जबरदस्त था कि कई बिल्डिंगों के परखच्चे उड़ गए। कई गगनचुंबी इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। इस भीषण हमले में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने साल के सबसे बड़े हमलों में से एक में यूक्रेन पर रातभर में लगभग 110 मिसाइल और ड्रोन हमले किए। यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि अधिकतर मिसाइल और ड्रोन को मार गिराया गया, लेकिन हमले में कम से कम सात लोगों की जान चली गई।
 
रूस की ओर से किए गए इस साल के सबसे बड़े हमले में अभी कई और लोगों की मौत होने की आशंका है। बताया जा रहा है कि कई लोग मलबे में दब गए हैं। साथ ही काफी संख्या में लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मलबे में दबे लोगों को तलाशने का काम जारी है। रूस के हमले से पूरे इलाके में दहशत फैस गई है। हमले के बाद आसपास खड़ी गाड़ियों के भी परखच्चे उड़ गए। धमाके इतने भयानक थे कि आसपास के कई शहरों तक इनकी आवाज सुनी गई।

रूस ने बरसाई बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें

 ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना ने बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइलों सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल किया। यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने कहा कि रूस ने पूरे यूक्रेन में लक्ष्यों पर हमले के लिए "स्पष्ट रूप से अपने पास मौजूद सभी चीजों का इस्तेमाल किया"। अधिकारियों के अनुसार, बृहस्पतिवार से शुरू हुए हमले लगभग 18 घंटे तक जारी रहे जिनमें राजधानी कीव और पूर्वी एवं पश्चिमी यूक्रेन के क्षेत्रों सहित छह शहरों को निशाना बनाया गया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement