A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा ने 27 साल के बाद किया राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान, जानें क्या है वजह

ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा ने 27 साल के बाद किया राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान, जानें क्या है वजह

ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने राजनीति से सन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने 27 वर्षों तक राजनीति में रहकर देश की सेवा की। वर्ष 2019 में उन्हें ब्रेक्जिट समझौता कराने में मुश्किल का सामना करना पड़ा और अंतत: 2019 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

थेरेसा, ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री। - India TV Hindi Image Source : AP थेरेसा, ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री।
लंदन: ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने राजनीति से सन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। इस बार वह चुनाव नहीं लड़ेंगी। अचानक हुए उनके इस फैसले से हर कोई हैरान है। बता दें कि वर्ष 2016 से 2019 तक थेरेसा ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था। अब पूर्व पीएम थेरेसा मे ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह चुनावी राजनीति से संन्यास ले रही हैं। वह 27 साल तक संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कामन्स की सदस्य रहीं। मे ने अगला आम चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।
 
थेरेसा मे  अब 67 वर्ष की हो चुकी हैं। उनको जून 2016 के जनमत संग्रह के मद्देनजर संसद के माध्यम से ब्रेक्जिट समझौता कराने में मुश्किल का सामना करना पड़ा और अंतत: 2019 में उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के मैडनहेड निर्वाचन क्षेत्र से अगला चुनाव नहीं लड़ने का ‘फैसला मुश्किल’ था। वह कंजर्वेटिव पार्टी की ओर से 1997 से सांसद थीं और बर्कशायर सीट से सात बार निर्वाचित हुई थीं।

इस्तीफे का ऐलान करते थेरेसा ने कही ये बात

थेरेसा मे ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद मैंने फिर से संसद में पिछली सीट पर बैठने का आनंद लिया और इस दौरान मुझे अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों एवं अपना पसंदीदा काम करने का मौका मिला जिसमें आधुनिक दासता और मानव तस्करी पर एक वैश्विक आयोग की शुरुआत भी शामिल है।’’ इस घोषणा के साथ ही वह कंजर्वेटिव पार्टी के उन करीब 60 सांसदों में शामिल हो गई जिन्होंने आगामी चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है। पूर्व कैबिनेट मंत्री बेन वालेस, साजिद जाविद, डोमिनिक राम और क्वासी क्वारतेंग अगला चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा करने वाले नेताओं में शामिल हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

Latest World News