A
Hindi News विदेश यूरोप रूस के कब्जे वाले लुहांस्क में बेकरी हाउस पर हुआ भीषण हवाई हमला, 28 लोगों की मौत से थर्राया इलाका

रूस के कब्जे वाले लुहांस्क में बेकरी हाउस पर हुआ भीषण हवाई हमला, 28 लोगों की मौत से थर्राया इलाका

रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी इलाके लुहांस्क में एक बेकरी पर हुए भीषण हवाई हमले में 28 लोगों की मौत से खलबली मच गई है। रूस ने आरोप लगाया कि यूक्रेन ने अमेरिकी हथियारों से हमला किया है। वहीं यूक्रेन के अधिकारियों की ओर से अभी इस पर कोई बयान जारी नहीं हुआ है।

रूस के कब्जे वाले लुहांस्क में बेकरी पर हमला। - India TV Hindi Image Source : AP रूस के कब्जे वाले लुहांस्क में बेकरी पर हमला।

रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी इलाके लुहांस्क में एक बेकरी हाउस पर हुए भीषण हमले में 28 लोगों की मौत हो गई है। इससे इलाके में अफरातफरी मच गई है। हमला इतना अधिक भीषण था कि आसपास खड़ी कारें हवा में उड़ गई। साथ ही बिल्डिंग के परखच्चे उड़ गए है। इस हमले में काफी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि उसके कर्मचारियों ने लुहान्स्क के पूर्वी यूक्रेनी क्षेत्र के लिसिचांस्क शहर में एक बेकरी वाली इमारत पर यूक्रेनी हमले के बाद मलबे से 20 लोगों के शव निकाले हैं। इलाज के दौरान 8 अन्य लोगों की भी मौत हो गई। 

मंत्रालय ने आपातकालीन कर्मचारियों द्वारा खून से लथपथ दो लोगों को स्ट्रेचर पर उठाकर अंधेरे में एक इमारत के खंडहर से बाहर ले जाने का वीडियो साझा किया। जिस जगह हमला हुआ वह गूगल मानचित्र पर मोस्कोव्स्का स्ट्रीट, लिसिचांस्क पर एड्रियाटिक रेस्तरां के रूप में पहचाने गए स्थान से मेल खाता है। रॉयटर्स ने फिल्माए गए फुटेज की तारीख को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करने में असमर्थता जाहिर की। घटना पर यूक्रेनी अधिकारियों ने कोई बयान नहीं दिया है। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि हमले के समय इमारत में "दर्जनों नागरिक" थे और पश्चिमी हथियारों का इस्तेमाल किया गया था।

रॉकेट सिस्टम से बेकरी पर गोलाबारी का आरोप

रूसी-नियंत्रित लुहान्स्क सूचना केंद्र ने कहा कि यूक्रेन ने अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) का उपयोग करके बेकरी पर गोलाबारी की। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने परिचालन सेवाओं में एक रूसी-स्थापित अधिकारी के हवाले से कहा कि पीड़ितों की औसत आयु "35 वर्ष थी। अधिकारी के हवाले से कहा गया, "फिलहाल मृतकों में कोई बच्चा नहीं है, लेकिन मलबा हटाने का काम अभी भी जारी है।" इससे पहले, मॉस्को द्वारा यूक्रेन के लुहान्स्क क्षेत्र के प्रभारी नियुक्त किए गए लियोनिद पासेचनिक ने कहा था कि दर्जनों लोग मलबे के नीचे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

जो नहीं कर सकेगे दुनिया के कोई देश, रूस के इस वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष में बना दिया वो अद्भुद रिकॉर्ड

जो काम नहीं कर सकी US पुलिस...उसे इस महिला ने कर दिखाया, ट्रक चालक के साथ संबंध बनाकर खोला दोहरी हत्या का राज

Latest World News