A
Hindi News विदेश यूरोप युद्ध में यूक्रेन की मदद करेगा नीदरलैंड, अमेरिका ने दी F-16 लड़ाकू विमानों के आपूर्ति को मंजूरी; रूस की बढ़ेगी चुनौती

युद्ध में यूक्रेन की मदद करेगा नीदरलैंड, अमेरिका ने दी F-16 लड़ाकू विमानों के आपूर्ति को मंजूरी; रूस की बढ़ेगी चुनौती

रूस-यूक्रेन युद्ध का कोई अंत नहीं दिखाई दे रहा है। इधर यूक्रेन फाइटर विमानों की कमी से जूझ रहा है। मगर अब नीदरलैंड यूक्रेन को एफ-16 फाइटर विमानों की खेप भेजेगा। अमेरिका ने इसके लिए आपूर्ति को मंजूरी दे दी है। एफ-16 विमानों के बाद जहां यूक्रेन की सेना को ताकत मिलेगी, वहीं रूस की चुनौती बढ़ेगी।

F-16 फाइटर जेट।- India TV Hindi Image Source : AP F-16 फाइटर जेट।

रूस-यूक्रेन युद्ध अब और भी अधिक भीषण होने वाला है। नीदरलैंड अब युद्ध में यूक्रेन की मदद के लिए हथियार और फाइटर जेट भेजेगा। यूक्रेन को एफ-16 फाइटर विमान की आपूर्ति के लिए अमेरिका ने मंजूरी दे दी है। इसके बाद नीदरलैंड यूक्रेन को इन लड़ाकू विमानों की सप्लाई करने जा रहा है। एफ-16 विमानों के आने से रूस की चुनौती और अधिक बढ़ सकती है। नीदरलैंड के रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका ने उनके देश को यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने के लिए मंजूरी दे दी है। नीदरलैंड के रक्षा मंत्री कजसा ओलोनग्रेन ने ‘एक्स’(पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘‘मैं यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति का रास्ता साफ करने संबंधी अमेरिका के निर्णय का स्वागत करता हूं।

नीदरलैंड के रक्षामंत्री ने कहा कि यह हमें यूक्रेन के पायलटों को प्रशिक्षण देने की मंजूरी देता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अगला कदम क्या होगा, इस पर निर्णय के लिए हम यूरोपीय साझेदारों के साथ निकट संपर्क में हैं।’’ यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध में लड़ाई को और प्रभावी बनाने के लिए आधुनिक लडाकू विमान दिए जाने की लगातार मांग करता रहा है। युद्धक विमानों की आपूर्ति के अतिरिक्त यूक्रेन के सहयोगी देशों को उसके पायलटों को भी प्रशिक्षण देने की जरूरत होगी।

अमेरिका ने कही ये बात

अमेरिका का कहना है कि रूस से मुकाबला करने के लिए एफ-16 लड़ाकू विमान अहम हैं। यूक्रेन की मदद कर रहे पश्चिमी गठबंधन में नीदरलैंड, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, लक्समबर्ग, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्वीडन और ब्रिटेन शामिल हैं। नीदरलैंड ने जुलाई में कहा था कि वह यूक्रेन के पायलटों को एफ-16 लड़ाकू विमान के लिए जरूरी प्रशिक्षण देगा। नीदरलैंड के विदेश मंत्री वोपके होएकस्त्रा ने एक संदेश में कहा कि यूक्रेन को एफ-16 विमान देने के लिए अमेरिकी मंजूरी यूक्रेन के रक्षा तंत्र के लिए ‘‘मील का पत्थर’’ साबित होगा। (एपी)

यह भी पढ़ें

अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया का ये नया सुरक्षा संकल्प उत्तर कोरिया के लिए बनेगा खतरा, किम जोंग की अग्निपरीक्षा

चांद तेरे कितने रूप: रूस के लूना-25 ने खींची चंद्रमा की पहली दुर्लभ तस्वीर, दिखा ये हैरान कर देने वाला नजारा

Latest World News