A
Hindi News विदेश यूरोप ग्रीस से स्वदेश रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, ISRO के वैज्ञानिकों की हौसलाफजाई करने पहुंचेंगे बेंगलुरु

ग्रीस से स्वदेश रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, ISRO के वैज्ञानिकों की हौसलाफजाई करने पहुंचेंगे बेंगलुरु

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की यात्रा समाप्त करने के बाद शुक्रवार को स्वदेश रवाना हो गए हैं। ग्रीस से सीधे उन्होंने कर्नाटक के बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी है। यहां वह शनिवार को इसरो के वैज्ञानिकों और उनकी पूरी टीम को चंद्रयान-3 मिशन के लिए बधाई और शुभकामनाएं देंगे।

ग्रीस से स्वदेश के लिए रवाना होते पीएम मोदी।- India TV Hindi Image Source : FILE ग्रीस से स्वदेश के लिए रवाना होते पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यूनान (ग्रीस) की अपनी यात्रा पूरी कर ली और स्वदेश रवाना हो गए। इस यात्रा के दौरान मोदी ने देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ दोनों देशों के संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक पहुंचाने और 2030 तक द्विपक्षीय कारोबार को दोगुना करने के बारे में भी बातचीत की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूनान की अपनी पहली यात्रा पूरी करके और यूनान तथा भारत के बीच संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ के स्तर तक बढ़ा कर भारत वापसी के लिए विमान में सवार हुए।

प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘‘यूनान की यह यात्रा बेहद खास है। यह भारत और यूनान की मित्रता को और गति देगी, खास तौर पर लोगों के बीच संबंधों को।’’ उन्होंने लिखा,‘‘ यहां भारतीय समुदाय के साथ यादगार संवाद हुआ। प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस, सरकार और यूनान के लोगों का आभार।’’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शुक्रवार को यूनान की राष्ट्रपति कैटेरिना एन सकेलारोपोलू द्वारा प्रतिष्ठित ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बन गए। यह सम्मान यूनान की राष्ट्रपति द्वारा ऐसे प्रधानमंत्रियों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने अपने विशिष्ट पद के कारण यूनान के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है।

ग्रीस से सीधे बेंगलुरू के लिए भरी उड़ान

ग्रीस से प्रधानमंत्री मोदी ने सीधे कर्नाटक के बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी है। यहां वह शनिवार को भारतीय अंतरिक्ष एवं अनुसंधान संघठन (इसरो) के वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाएंगे। पीएम मोदी चंद्रयान 3 मिशन में शामिल सभी वैज्ञानिकों और पूरी टीम के लोगों से मिलेंगे और अन्य मिशनों के लिए भी प्रोत्साहित करेंगे। दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की अपनी दो देशों की यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री पूर्व निर्धारित यात्रा पर सीधे बेंगलुरु (कर्नाटक) जा रहे हैं। वह चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो टीम के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

एथेंस से पीएम मोदी का ऐलान- भारत में ग्रामीण बहनों को बनाएंगे ड्रोन पॉयलट, जानें क्या है पूरी योजना

ग्रीस में पीएम मोदी ने भारतीयों को किया संबोधित, काशी और एथेंस से चंद्रयान तक बात, पढ़ें पूरा भाषण

Latest World News