Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एथेंस से पीएम मोदी का ऐलान- भारत में ग्रामीण बहनों को बनाएंगे ड्रोन पायलट, जानें क्या है पूरी योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस के एथेंस से बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने भारत में ग्रामीण परिवेश की बहनों को भविष्य में ड्रोन पायलट बनाने की योजना बताई। प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में ग्रामीण बहनें के लिए ड्रोन उड़ाना उनके बायें हाथ का खेल होने वाला है। इससे खेत में खाद, बीच व फसल को स्थानानंतरित कर सकेंगी।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 26, 2023 0:03 IST
ग्रीस से पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI ग्रीस से पीएम मोदी।

एथेंस: ग्रीस की राजधानी एथेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते वक्त ग्रामीण महिलाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। भारतीय समुदाय के लोगों से पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने गांव में रहने वाली बहनों को ड्रोन पायलट बनाने का बड़ा अभियान चलाने जा रहा है। अब हमारे देश में गांव क्षेत्र की बहनें ड्रोन पायलट बनकर खेती में मदद करेंगी। इसके लिए उनको प्रशिक्षित किया जाएगा। ड्रोन पॉयलट की ट्रेनिंग हासिल करने के बाद इससे दवा छिड़कना, एक जगह से दूसरी जगह सामान पहुंचाना ये सब उनके बाएं हाथ का खेल होने वाला है। यानि अब कृषि के क्षेत्र में भारतीय बहनों का बड़ा रोल होने जा रहा है। अब वह भी कृषि में पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चलने का काम करेंगी।

'हमारे किसान प्राकृतिक खेती की ओर आगे बढ़ रहे'

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हमने किसानों को 20 करोड़ से ज्यादा स्वैल हेल्थ कार्ड दिए हैं। उन्हें पता है कि खेत में किस प्रकार की खाद या बीज चाहिए, जमीन किस प्रकार की फसल के लिए उपयोगी है। यह सब जानकारी होने से अब वह ज्यादा फसल पैदा कर रहे हैं। हमारे किसान प्राकृतिक खेती की ओर आगे बढ़ रहे हैं। हमारे यहां एक जिला एक उत्पाद भी शुरू किया गया है। चाहे वह गुरुदास पुर का गुड़, निजामाबाद की हल्दी या अमृतसर का मुरब्बा हो। हर जिले के एक प्रोडक्ट को लक्षित कर हम उसका उत्पाद बढ़ा रहे हैं। इससे ग्रामीण लोगों की आजीविका और आय में वृद्धि हो रही है।

किसानों को फसल के सीजन में की जा रही मदद
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान पर काम कर रहा है। भारत में हमने किसानों के लिए एक योजना शुरू की है, जिसमें खेती के लिए किसानों को सरकार सीधे पैसा उनके बैंक एकाउंट में भेजती है। अब तक ढाई लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए हैं। इससे किसानों को खेती के समय अब बीज और खाद के लिए परेशान नहीं होना पड़ रहा। खेती के हर सीजन में नकद राशि सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाई जा रही है। इससे फसल उत्पादन से लेकर किसानों की आय में वृद्धि हो रही है।

यह भी पढ़ें

ग्रीस में पीएम मोदी ने भारतीयों को किया संबोधित, काशी और एथेंस से चंद्रयान तक बात, पढ़ें पूरा भाषण

40 वर्ष बाद नए मुकाम पर पहुंची दोस्ती, अब भारत का स्ट्रैटेजिक पार्टनर बनेगा ग्रीस; PM मोदी ने किया ऐलान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement