A
Hindi News विदेश यूरोप पुतिन के करीबी देश ने दी बड़ी चेतावनी, कहा -‘रूस शुरू करने वाला है परमाणु जंग', पश्चिमी देशों की बढ़ी टेंशन

पुतिन के करीबी देश ने दी बड़ी चेतावनी, कहा -‘रूस शुरू करने वाला है परमाणु जंग', पश्चिमी देशों की बढ़ी टेंशन

रूस ने हाल ही में फैसला किया है कि वह बेलारूस में टैक्टिकल परमाणु हथियारों को तैनात करेगा। अब लुकाशेंको ने यह भी कहा है कि जरूरत पड़ने पर पुतिन अंतरमहाद्वीपीय परमाणु मिसाइल को भी बेलारूस में तैनात कर सकते हैं। इस बयान के बाद से ही नाटो यानी पश्चिमी देश ही नहीं, अमेरिका को भी टेंशन हो गई है।

पुतिन के करीबी देश ने दी बड़ी चेतावनी, कहा -‘रूस शुरू करने वाला है परमाणु जंग'- India TV Hindi Image Source : FILE पुतिन के करीबी देश ने दी बड़ी चेतावनी, कहा -‘रूस शुरू करने वाला है परमाणु जंग'

Russia-Belarus: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीब बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने एक ऐसा बड़ा बयान दे दिया है, जिससे ‘नाटो‘ यानी पश्चिमी देशों की टेंशन और बढ़ गई है। लुकाशेंको ने कहा कि जंग में जरा सा भी रूस को आभास हुआ कि वो हा रहा है तो वह पुतिन परमाणु जंग शुरू कर देंगे, जिसकी विभिषिका से बचना मुश्किल होगा। दरअसल, रूस ने हाल ही में फैसला किया है कि वह बेलारूस में टैक्टिकल परमाणु हथियारों को तैनात करेगा। अब लुकाशेंको ने यह भी कहा है कि जरूरत पड़ने पर पुतिन अंतरमहाद्वीपीय परमाणु मिसाइल को भी बेलारूस में तैनात कर सकते हैं। इस बयान के बाद से ही नाटो यानी पश्चिमी देश ही नहीं, अमेरिका को भी टेंशन हो गई है। 

पुतिन परमाणु हथियार तैनात करेंगे तो बेलारूस की होगी मदद

सांसदों और सरकारी अधिकारियों को संबोधित करते हुए लुकाशेंको ने कहा कि रूस का परमाणु हथियार तैनात करने का फैसला बेलारूस की रक्षा करने में मदद करेगा। 90 के दशक के बाद यह पहली बार है जब बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बेलारूस को पश्चिम से खतरा है। लुकाशेंको ने कहाए ‘मैं किसी को डराने या ब्लैकमेल करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। मैं बेलारूस की रक्षा करना चाहता हूं और चाहता हूं कि बेलारूसी लोगों के लिए शांति बनी रहे।‘् लुकाशेंको ने बिना शर्त युद्धविराम का आह्वान किया है।

परमाणु हथियारों का होगा इस्तेमाल!

उग्र भाषण देते हुए उन्होंने कहा कि अगर रूस को खतरा महसूस होता है या उसे मजबूर किया जाता है तो सबसे भयानक हथियार का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘परमाणु शक्ति को हराना संभव नहीं है। अगर रूस यह मान कर चलता है कि ऐसी स्थिति बन रही है जो देश तोड़ेगी तो वह सबसे भयानक हथियार का इस्तेमाल करेगा। देश तोड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती।‘ पुतिन कहते रहे हैं कि इन मिसाइलों का नियंत्रण बेलारूस के पास नहीं होगा। लेकिन लुकाशेंको ने सुझाव दिया कि अगर बेलारूस को विनाश की धमकी दी जाती है तो वह रूस के साथ एक समझौता कर इनका इस्तेमाल कर सकता है।

बेलारूस में तैनात होंगे हथियार

लुकाशेंको ने कहा कि बेलारूस के पास खतरों का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त पारंपरिक हथियार हैंए हमारे देश को खतरा हुआ तो हम अपने पास मौजूद हर चीज का इस्तेमाल करेंगे। लुकाशेंको ने यह भी दावा किया कि पश्चिमी देश बेलारूस पर हमला करना चाहते हैं। 

Also Read:

भारत और रूस की दोस्ती पर सवाल उठाने वालों को मिलेगा करारा झटका, खुद पुतिन देंगे जवाब, रूसी विदेश मंत्रालय का खुलासा

अमेरिका में बवंडर ने मचाई तबाही, घर, दुकानों को भारी क्षति, 26 लोगों की गई जान

जाओ और रोमांस करो... चीन ने छुट्टियों में स्टूडेंटृस को दिया अजीब होमवर्क, हफ्तेभर बंद रहेंगे कॉलेज

Latest World News