A
Hindi News विदेश यूरोप Queen Elizabeth: जानिए, क्यों हैरी और मेघन के बच्चों को अब कह सकते हैं प्रिंस आर्ची और प्रिंसेस लिलिबेट

Queen Elizabeth: जानिए, क्यों हैरी और मेघन के बच्चों को अब कह सकते हैं प्रिंस आर्ची और प्रिंसेस लिलिबेट

Queen Elizabeth: किंग जॉर्ज पंचम द्वारा 1917 में स्थापित प्रोटोकॉल के तहत, एक सम्राट के बच्चों और पोते-पोतियों को ‘हर रॉयल हाइनेस’ या ‘हिज रॉयल हाइनेस’ (HRH) और राजकुमार या राजकुमारी की पदवी का स्वत: अधिकार है। जिस समय आर्ची का जन्म हुआ था, वह महारानी के एक परपोते थे, पोते नहीं।

Prince Harry, Meghan and Archie- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Prince Harry, Meghan and Archie

Highlights

  • हैरी और मेगन मर्केल को उनके राजशाही दर्जे में कोई बदलाव नहीं दिखेगा
  • महारानी की मृत्यु के बाद उत्तराधिकार की पंक्ति में भी फेरबदल किया गया
  • राजकुमार विलियम को सिंहासन की कतार में आगे बढ़ते हुए देखा जा सकता है

Queen Elizabeth: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल के बेटे आर्ची माउंटबेटन-विंडसर तकनीकी रूप से अब एक राजकुमार हैं। शुक्रवार को खबरों में यह जानकारी दी गई है। ‘द गार्जियन’ अखबार की खबर के अनुसार उनकी छोटी बहन, लिलिबेट “लिली” माउंटबेटन-विंडसर भी एलिजाबेथ की मृत्यु और अपने दादा चार्ल्स, प्रिंस ऑफ वेल्स के सिंहासन पर बैठने के बाद राजकुमारी बनने की हकदार हैं।

मेगन मर्केल ने इंटरव्यू में कही थी यह बात
ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स हैरी और मेगन मर्केल को उनके राजशाही दर्जे में कोई बदलाव नहीं दिखेगा। मेगन ने पिछले साल मार्च में अमेरिकी प्रसारक ‘ओपरा विनफ्रे’ के साथ एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि आर्ची को पुलिस सुरक्षा नहीं मिलेगी क्योंकि उसके पास कोई पदवी नहीं है। उन्होंने इंटरव्यू में संकेत दिया था कि उन्हें उम्मीद है कि प्रिंस चार्ल्स के सिंहासन ग्रहण करने के बाद आर्ची को राजकुमार की पदवी दी जाएगी।

आर्ची महारानी के परपोते थे, पोते नहीं
किंग जॉर्ज पंचम द्वारा 1917 में स्थापित प्रोटोकॉल के तहत, एक सम्राट के बच्चों और पोते-पोतियों को ‘हर रॉयल हाइनेस’ या ‘हिज रॉयल हाइनेस’ (HRH) और राजकुमार या राजकुमारी की पदवी का स्वत: अधिकार है। जिस समय आर्ची का जन्म हुआ था, वह महारानी के एक परपोते थे, पोते नहीं। लेकिन उन्हें राजकुमार बनने से रोकने के लिए, राजा को एक ‘लेटर्स पेटेंट’ जारी करना होगा जिसमें आर्ची के राजकुमार होने के अधिकार और लिली के राजकुमारी होने के अधिकार में संशोधन किया जाएगा।

महारानी की मौत के बाद उत्तराधिकार की पंक्ति में भी फेरबदल
‘डेली स्टार’ अखबार ने अपनी खबर में बताया कि महारानी की मृत्यु के बाद उत्तराधिकार की पंक्ति में भी फेरबदल किया गया है और राजकुमार विलियम को सिंहासन की कतार में आगे बढ़ते हुए देखा जा सकता है। उनके बाद प्रिंस जॉर्ज (09), प्रिंसेस चार्लोट (07), प्रिंस लुइस (04), प्रिंस हैरी और मास्टर आर्ची (03) हैं।

Latest World News